फीचर्डराष्ट्रीय

पहली बार 27 अमेरिकी सांसद करेंगे भारत दौरा

अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने प्रस्तावित यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से इसे महत्वपूर्ण बताया है।

वाशिंगटन। डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद भारत-अमेरिकी संबंधों को नए सिरे से मजबूती प्रदान करने की कोशिशें शुरू हो चुकी हैं। इसके तहत अमेरिकी सांसदों का प्रतिनिधिमंडल फरवरी में भारत आने वाला है। दुनिया के दो बड़े लोकतांत्रिक देशों के द्विपक्षीय संबंधों में यह पहला मौका है जब एक ही महीने में 27 सांसद भारत की यात्रा पर आएंगे। सत्तारूढ़ रिपब्लिकन के अलावा डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद भी शामिल होंगे।

अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने प्रस्तावित यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से इसे महत्वपूर्ण बताया है। अमेरिकी कांग्रेस के रिकॉर्ड के अनुसार, भारत जाने वाले सांसदों का यह सबसे बड़ा दल है। उन्नीस सांसदों का पहला दल 20 से 25 फरवरी तक भारत में रहेगा।

दल के सदस्य नई दिल्ली के अलावा हैदराबाद भी जाएंगे। इस दौरान वे शीर्ष सरकारी अधिकारियों, राजनीतिज्ञों, भारतीय थिंकटैंक के सदस्यों और गैरसरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। आठ सदस्यीय दूसरा प्रतिनिधिमंडल 20 से 23 फरवरी के बीच नई दिल्ली और बेंगुलरु की यात्रा करेगा। इसका नेतृत्व शक्तिशाली संसदीय कानून समिति के अध्यक्ष बॉब गुडलेट करेंगे। दोनों प्रतिनिधिमंडलों में रिपब्लिकन और विपक्षी डेमोक्रेट के सांसद होंगे।

सरना ने बताया कि यात्रा के दौरान अमेरिकी सांसद भारतीय राजनीति के विविध रंगों के अलावा आर्थिक सुधार के लिए उठाए जा रहे कदम से भी रूबरू होंगे। साथ ही द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान भी करेंगे। अमेरिकी सांसदों द्वारा अक्सर यात्रा करने वाले देशों की सूची में भारत पहले 10 देशों की सूची में नहीं है। इस मामले में इजरायल शीर्ष पर है। पिछले 17 वर्षो में अमेरिकी सांसदों ने 42 बार भारत की यात्रा की है। यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल अगले दो वर्षो में सौ अमेरिकी सांसदों को भारत लाने की योजना बना रहा है।

Related Articles

Back to top button