राष्ट्रीय

पहली ही बारिश में भाजपा के नए मुख्यालय में भर गया पानी ही पानी

दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा करने वाली भाजपा का मुख्यालय मानसून की पहली बारिश ही नहीं झेल पाया। करीब दो एकड़ यानी 8 हजार वर्ग मीटर में फैले पार्टी के नए दफ्तर में पहली ही बारिश में पानी भर गया। शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में 6ए, दीनदयाल मार्ग पर स्थित भाजपा का नया आलीशान दफ्तर मानसून की पहली बारिश के सामने बेबस नजर आया। शुक्रवार को शाम साढ़े चार बजे भाजपा मुख्यालय में केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी थी, लेकिन बारिश के चलते कॉन्फ्रेंस रूम का एसी ही काम नहीं कर रहा था। पूछा, तो बताया गया कि सेंट्रल एसी यूनिट में पानी भर गया है, जिसके चलते एसी बंद हैं। पहली ही बारिश में भाजपा के नए मुख्यालय में भर गया पानी ही पानी

आलम ये था कि मुख्यालय की गैलरी में कई जगह बाल्टियां रखी हुई थीं। फॉल्स सीलिंग्स से जगह-जगह पानी टपक रहा था। एक वर्कर से पूछा, तो उसने जवाब दिया कि बिल्डर ने भूंकप की गारंटी ली थी, बारिश की नहीं। वहीं एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पहली बारिश में तो सभी ईमारतों में सीलन आती है, और यह कोई नई बात नहीं है। वहीं निर्मला सीतारमण के बारिश के चलते जाम में फंसने से प्रेस कॉन्फ्रेंस आधा घंटे बाद शुरू हुई। बारिश के चलते निर्मला जी न केवल आते हुए जाम में फंसी, बल्कि जाते हुए भी देर तक जाम में फंसी रहीं।   

गौरतलब है कि भाजपा का यह नया दफ्तर दुनिया की किसी भी राजनीतिक पार्टी का सबसे बड़ा कार्यालय है और सभी सुविधाओं से लैस है। इसे बनाने में मात्र 14 महीने का वक्त लगा है। इसी साल फरवरी में ही भाजपा ने अपने नए मुख्यालय में प्रवेश किया था। भाजपा अध्यक्ष का दफ्तर बिल्डिंग के सबसे ऊपर के हिस्से यानी तीसरी मंजिल पर है, दूसरी मंजिल पर पार्टी के दूसरे नेता, महासचिव, सचिव, उपाध्यक्षों की बैठने की व्यवस्था की गई है।

डिया के लिए ग्राउंड फ्लोर पर एक हॉल बनाया गया है और वक्ताओं के लिए भी अलग-अलग 8 रूम बनाए गए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस हॉल भी ग्राउंड फ्लोर पर ही बना हुआ है, जिसमें पार्टी की नियमित ब्रीफिंग होती है। पार्टी दफ्तर में दो बेसमेंट पार्किंग की व्यवस्था की गई है। 

Related Articles

Back to top button