राज्य

पांच दिन से ट्रकों का पहिया जाम, बढ़ सकती है आम लोगों की परेशानी

1_1443685303पानीपत। पांच दिन से प्रदेश में ट्रकों का चक्काजाम है। हड़ताल के चलते जहां ट्रांसपोर्ट के बड़े काम नहीं हो रहा, वहीं अब दूध-दही और सब्जी वगैरह की सप्लाई भी ठप होने के आसार बन चुके हैं। ऐसे में आम जनता की परेशानी खत्म होने की बजाय और बढ़ सकती हैं। बता दें कि मौजूदा टोल व्यवस्था के खिलाफ चल रही ट्रक ऑपरेटर्स की हड़ताल में अब छोटे ट्रकों के संचालकों ने भी शामिल होने का ऐलान कर दिया है।
 
गौरतलब है कि टोल बैरियर्स पर भुगतान की व्यवस्था को खत्म कर एकमुश्त भुगतान संबंधी योजना लागू करवाने की मांग को लेकर दो दिन से देशभर के करीब 90 लाख ट्रक ऑपरेटर्स अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। इनमें 80 हजार ट्रक ऑपरेटर्स हरियाणा प्रदेश के भी शामिल हैं। ट्रांसपोटर्स के अनुसार पिछले पांच दिन से हड़ताल के चलते एक ट्रक से रोजाना 2500 रुपए की कमाई होती है, ऐसे में 80 हजार कॉमर्शियल गाड़ियां नहीं चलने से करीब 20 करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान है।
 
 
एनजीटीके आदेशों के बाद से 10 साल पुरानी गाड़ियों का फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं करने से परेशान स्थानीय ट्रांसपोर्ट्स ने देशभर में टोल-फ्री करने, टीडीएस, सर्विस टैक्स फ्री करने की मांग के अलावा केन्द्र सरकार से टायरों की कीमतें कम करने की मांग की थी। साथ ही एक अप्रैल 2015 से बढ़ाए गए 2 प्रतिशत टीडीएस को समाप्त करने, मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन किए जाने की मांग भी प्रमुख है।
 
हड़ताल के कारण गुड़गांव के औद्योगिक क्षेत्र जहां पूरी तरह सुनसान रहा वहीं सड़कों के किनारे खड़े ट्रकों के कारण हीरो होंडा की सर्विस रोड पर जाम की स्थिति बनी रही। इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट नगर स्थित सेक्टर-34 में भी सैंकड़ों गाड़ियां सड़क के किनारे खड़ी रहीं। जिससे आने-जाने वाले लोगों को वहां से गुजरने में काफी दिक्कत हुई। इसके अलावा मोहम्मदपुर, खेड़की दौला, नरसिंहपुर, कार्टरपुरी आदि ट्रक यूनियनों में भी भारी संख्या में कमर्शियल गाड़ियां खड़ी रही। कमोबेश यही स्थिति पूरे हरियाणा प्रदेश की है।
 
पड़ेगा कीमतों पर असर
इससे सरकार को भी खासा हर्जाना भुगतना पड़ रहा है, वहीं तीसरी बड़ी बात है आम जनता की परेशानी, जो खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही, क्योंकि हड़ताली ट्रक ऑपरेटर्स अपनी जिद पर अड़े हैं और सरकार इनकी बात सुनने को तैयार ही नहीं। अनिश्चितकालीन हड़ताल के पहले दिन बेशक उद्योग ही प्रभावित दिखे लेकिन यह हड़ताल लंबी खिंचती है तो सब्जियों के अलावा सभी खाद्य सामग्री की आवक भी प्रभावित हो जाएगी। सब्जियों की आवक प्रभावित होने के कारण मंडियों में महंगाई और बढ़ेगी।
 
मंत्री ने की हड़ताल वापस लेने की अपील, फिर होगी बैठक
इस मुद्दे पर केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से बातचीत विफल होने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की गई थी। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने AIMTC के प्रतिनिधि मंडल के साथ बैठक में उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए दिसंबर तक देश भर में इलेक्ट्रॉनिक टोल सिस्टम का वादा किया है, लेकिन टोल सिस्टम को पूरी तरह ख़त्म करने की संभावना ख़ारिज कर दी। नितिन गडकरी ने AIMTC से हड़ताल वापस लेने की अपील की और दिसंबर तक सभी 325 टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल सिस्टम का आश्वासन दिया। दूसरी तरफ माना जा रहा है कि सोमवार शाम को फिर से मंत्री गडकरी के साथ एसोसिएशन की बैठक होने वाली है, जिसके बाद लोगों को कुछ राहत मिल सकती है।

 

Related Articles

Back to top button