स्पोर्ट्स

पिता का मर्डर, ओलम्पिक में हुयी घायल फिर भी अपने जबरदस्त जज्बे से जीता एशियन गेम्स में गोल्ड मैडल

विनेश फोगाट ने ओलम्पिक में तो भारत को गोल्ड मैडल दिलाया था जबकि अब इसने जकार्ता और पालेमबांग में चल रहे 18वें एशियन गेम्स में भारत को गोल्ड मैडल दिलाया इस एशियाई खेलो में भारत को दूसरा गोल्ड मैडल मिला। 
 
 
पहलवान विनेश फोगाट ने 50 kg फ्री स्टाइल के खिताबी मुकाबले में जापान की पहलवान यूकी आयरी को हराकर गोल्ड मैडल जीता आपको बता देवे की विनेश फोगाट महावीर फोगाट की भतीजी और इंटरनेशनल पहलवान गीता फोगाट की चचेरी बहन हैं। 
 
 
 रियो ओलंपिक 2016 में  विनेश फोगाट को भयंकर चोट लगी जिसके कारण यह बिस्तर पर काफी समय रही लेकिन इसने हिम्मत नहीं हारी जबकि जबरदस्त मेहनत करते हुए पहलवानी में उतरी और भारत को गोल्ड मैडल जीतकर गर्वान्वित किया। 
 

 
विनेश का जन्म 24 अगस्त 1994 में हुआ यह महावीर फोगाट के भाई राजपाल फोगाट की बेटी हैं लेकिन राजपाल का जमीन विवाद के कारण मर्डर हो गया है जिसके बाद महावीर फोगाट ने ही इसका पालन पोषण किया जबकि पहलवानी के दांव पेच सिखाये, विनेश के नाम पहलवानी में 8 गोल्ड मेडल नाम हैं। 
 
 
विनेश को भारत सरकार ने अर्जुन पुष्कर से सम्मानित किया जबकि इसने 2014 कॉमनवेल्थ में गोल्ड और 2014 एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 

Related Articles

Back to top button