राज्य

पीएम के बयान के बाद कश्मीर पर शुरू हुआ ‘बिना गोली-गाली’ के एक्शन!

कश्मीर समस्या पर 15 अगस्त के मौके पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र ने कहा कि कश्मीर समस्या का समाधान न गाली से, न गोली से, बल्कि कश्मीरियों को गले लगाने से होगी. मोदी के बयान के दूसरे दिन ही बीजेपी से जुड़े एमजे खान के नेतृत्व चार सदस्यों की कमेटी कश्मीर समस्या का समाधान तलाशने जम्मू-कश्मीर जा रही है.पीएम के बयान के बाद कश्मीर पर शुरू हुआ 'बिना गोली-गाली' के एक्शन!कश्मीर में शांति का संदेश लेकर जाने वाली कमेटी में बीजेपी सदस्य एमजे खान के अलावा पूर्व राज्यसभा सदस्य शाहिद सिद्दीकी, वरिष्ठ पत्रकार कमर आगा और पूर्व न्यायाधीश इशरत मसरूर कुद्दूसी शामिल हैं. दरअसल कश्मीर जाने वाली समिति का नेतृत्व कर रहे बीजेपी नेता एमजे खान गृहमंत्री राजनाथ सिंह के करीबी भी माने जाते हैं. ऐसे में समिति का कश्मीर दौरा ऐसे वक्त पर जाना काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. भले ही इस समिति को सरकार कश्मीर न भेज रही हो, लेकिन इस समिति के मंसूबे मोदी के बयान को साकार करने वाले ही हैं.

एमजे खान ने बताया कि समिति का कश्मीर दौरा वक्त की मांग है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का बयान ने समिति के हौसले को बुलंद कर दिया है. इस समिति का सरकार और बीजेपी से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए.

पूर्व राज्यसभा सदस्य शाहिद सिद्दीकी ने aajtak.in से कहा कि कश्मीर समस्या पर प्रधानमंत्री का बयान काफी सराहनीय है. उन्होंने साफ कर दिया कि कश्मीर समस्या का समाधान बातचीत के जरिए ही हल किया जा सकता है. प्रधानमंत्री के बयान को कश्मीर के लोगों ने काफी स्वागत किया है. इससे साफ है कि प्रधानमंत्री कश्मीर समस्या के लिए काफी गंभीर हैं और बैठकर बातचीत के जरिए हल तलाश रहे हैं.

इसी मद्दे नजर हम सब भी कश्मीर की समस्या के समाधान के लिए ही कश्मीर जा रहे हैं. इस समिति का सरकार से कोई लेना देना नहीं है. हम आपसी सहमति से व्यक्तिगत स्तर पर कश्मीर जा रहे हैं, ताकि वहां के लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं को समझ सकें. जिससे की घाटी में शांति का मार्ग खुल सके.

उन्होंने कहा कि ये समिति के लोग कश्मीरी की सिविल सोसाइटी के लोगों से, धार्मिक रहनुमाओं, महिला संगठनों और नई पीढ़ी के युवा नेताओं के साथ मिलकर बातचीत करेंगे. समिति हुर्रियत जैसी अलगाववादी संगठनों दूरी बनाकर रखेगी.

Related Articles

Back to top button