व्यापार

पीएम मोदी के आर्थिक सुधारों में मामूली प्रगति : चीनी अखबार

107243-narendra-modiजेन्सी/  बीजिंग : भारत के ‘विश्व अर्थव्यवस्था में वृद्धि का नया अगुवा’ बनने संबंधी रपटों को खारिज करते हुए चीन के सार्वजनिक मीडिया ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थिक सुधारों में ‘मामूली प्रगति’ हुई है और दावा किया है कि चीन की अर्थव्यवस्था भारतीय अर्थव्यवस्था से पांच गुना बड़ी है।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक आलेख में यह टिप्पणी व दावा किया है। इसमें लिखा गया है कि ‘भारतीय अर्थव्यवस्था चीन की अर्थव्यवस्था से आगे निकल जाएगी’ तथा ‘भारत विश्व अर्थव्यवस्था में वृद्धि का नया इंजन बनेगा’ जैसी अटकलें प्राय: सुनी जाती हैं और कुछ विशेषज्ञ तो यह भी कहते हैं कि चीन का मॉडल भारत की तुलना में निम्न है।

आलेख में आगे लिखा गया है, ‘भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर भारतीय अधिकारी व पश्चिमी मीडिया अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को अपनी पूंजी चीन से निकालकर भारत में लगाने को उकसा रहे है जो भारतीय वृद्धि को प्रोत्साहित कर रहा है।’ इसके अनुसार, ‘हालांकि इस तरह के बातों से उन निवेशकों पर ज्यादा असर नहीं है जो कि मुनाफा कमाना चाहते हैं और सौदा लागत को कम रखना चाहते हैं।’ इस आलेख में सलाह दी गई है कि भारत के माडल की चीन के मॉडल से तुलना नहीं करनी चाहिए बल्कि दोनों देशों के एक दूसरे के विकास अनुभवों से सीखना चाहिए।

Related Articles

Back to top button