अन्तर्राष्ट्रीय

पीएम मोदी के दौरे से ठीक पहले बोला चीन, आपसी सहयोग के लिए काफी संभावनाएं

ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के पहले सप्ताह में चीन जाएंगे। डोकलाम समाधान के ठीक बाद पीएम मोदी का यह दौरा कई मायनों में काफी अहम माना जा रहा है। चीन भी इस बात को बखूबी समझता है। इसलिए प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से ठीक पहले चीन ने भारत को लेकर कहा कि दोनों देशों में आपसी सहयोग को लेकर काफी संभावनाएं हैं।

इन 4 राशि वालों पर जल्दी फिदा होती हैं खुबसूरत लड़कियां

आपसी सहयोग के लिए काफी संभावनाएं
पीएम मोदी के दौरे से ठीक पहले चीन ने भारत को लेकर नरम रुख अख्तियार किया है। ब्रिक्स सम्मेलन को लेकर हो रही प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन और भारत के बीच आपसी सहयोग के लिए काफी संभावनाएं हैं। वांग ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि भारत और चीन एक साथ मिलकर एशिया को बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे।

वहीं, डोकलाम विवाद को लेकर वांग ने कहा कि कि हमें पूरा यकीन है कि भारत इस घटना से सबक लेगा और भविष्य में इस तरह की स्थिति पैदा होने से रोकेगा। उन्होंने कहा कि यह दो बड़े देशों के लिए यह काफी सामान्य बात है कि उनकी बातचीत में समस्याएं हों। इससे पहले चीन ने उम्मीद जताई थी कि शियामेन में ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और साउथ अफ्रीका) सम्मेलन की सफलता के लिए सभी देश अपनी-अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे

आपको बता दें कि डोकलाम सीमा विवाद का समाधान होने के ठीक बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीन का दौरा करेंगे। खबरों के मुताबिक डोकलाम विवाद को लेकर ही भारत यह तय नहीं कर रहा था कि सितंबर में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी चीन जाएंगे या नहीं। बता दें कि 9वां ब्रिक्स सम्मेलन 3 से 5 सितंबर तक चीन के शियामेन में होने वाला है।

सावधान: इन 12 कामों पर नहीं मिलती भोलेनाथ से माफ़ी, भुगतने पड़ते हैं गंभीर परिणाम..

म्यांमार का भी दौरा करेंगे पीएम मोदी
इसके साथ ही पीएम मोदी म्यांमार के राष्ट्रपति यू ह्टिन क्याव के आमंत्रण पर 5 से 7 सितंबर तक म्यांमार का भी दौरा करेंगे। आपको बता दें कि हाल ही में म्यांमार में हुई हिंसा पर भारत ने गंभीर चिंता जताई थी।

ब्रिक्स बनी विवाद के हल की वजह
चीन में होने वाला ब्रिक्स सम्मेलन ही डोकलाम विवाद के हल की असली वजह माना जा रहा है। चीन नहीं चाहता था इतने बड़े और इतने महत्वपूर्ण सम्मेलन में डोकलाम विवाद के कारण तनावपूर्ण माहौल बने। भले ही रूस ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी थी, लेकिन ब्रिक्स के अन्य सदस्य देशों से भारत के रिश्ते बेहद मधुर हैं। दक्षिण चीन सागर विवाद के कारण चीन की अंतरराष्ट्रीय छवि वैसे भी बहुत खराब हो चुकी है। ऐसे में चीन अपनी मेजबानी में हो रहे सम्मेलन में अपनी छवि को और नहीं बिगाड़ना चाहता था।

 

Related Articles

Back to top button