स्पोर्ट्स

पीडब्ल्यूएल : हरियाणा को पटखनी दे चैम्पियन बना मुंबई

pwl-final-चंडीगढ़. हरियाणा मुंबई गरुड़ाज ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के केडी जाधव रेसलिंग स्टेडियम में हुए फाइनल मुकाबले में हरियाणा हैमर्स को 7-2 से पटखनी देते हुए प्रो रेसलिंग लीग (पीडब्ल्यूएल) के पहले संस्करण का खिताब अपने नाम कर लिया. मुंबई की टीम लीग चरण के अपने सारे मैच जीतकर फाइनल्स में पहुंची थी और अंत तक उसने अपने अजेय क्रम को बरकरार रखा.

उत्साह से लबरेज दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में हरियाणा ने नौ बाउट के फाइनल मुकाबले में 2-1 से शुरुआती बढ़त हासिल कर ली थी, लेकिन मुंबई ने इसके बाद दमदार वापसी करते हुए अगले लगातार चार मुकाबले जीत लिए.

मुंबई के लिए तीन बार की विश्व चैम्पियन एडेलीन ग्रे (महिला 69 किलोग्राम), ओडुनायो एडेकुरोये (महिला 53 किलोग्राम), गियोर्गी साकानदेलिज (पुरुष 125 किलोग्राम) और एलिजबार ओडिकाद्जे (पुरुष 97 किलोग्राम) ने यह चारों मैच जीते और मुंबई को मैच में वापसी दिला दी.

चोट के कारण हरियाणा के कप्तान और आइकन खिलाड़ी योगेश्वर दत्त फाइनल मैच में भी नहीं खेल सके, जो हरियाणा के लिए भारी पड़ गया. बेंगलुरू के पहलवान 74 किलोग्राम भारवर्ग में खेलने वाले नरसिंह पंचम यादव और मुंबई की ओडूनायो पूरे टूर्नामेंट में अजेय रहे और उन्हें पीडब्ल्यूएल के पहले संस्करण का क्रमश: सर्वश्रेष्ठ पुरुष एवं महिला पहलवान चुना गया.

योगेश्वर को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ मेंटर चुना गया. अमित धनकर ने पुरुषों के 65 किलोग्राम भारवर्ग में विशाल राणा को तकनीकी कुशलता के आधार पर 12-2 से मात दे दी और मुंबई को 1-0 से आगे कर दिया.

पांच बार की विश्व चैम्पियन ओकसाना हेरहेल ने हालांकि महिलाओं के 58 किलोग्राम भारवर्ग के तहत हुए अगले मुकाबले में साक्षी मलिक को हराकर हरियाणा को बराबरी दिला दी. साक्षी एक समय 4-0 से बढ़त ले चुकी थीं, लेकिन हेरहेल ने अपने विश्व चैम्पियन पदवी की लाज रखी और साक्षी को अंतत: मात दे दी.

ओलम्पिक और विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता लेवान लोपेज आकजुई ने पुरुषों के 74 किलोग्राम भारवर्ग के अगले मुकाबले में मुंबई के प्रदीप को 11-6 से हराकर हरियाणा को बढ़त दिला दी. एडेलिन ने हालांकि अगले मुकाबले में हरियाणा की स्टार पहलवान गीतिका जाखड़ को 10-0 से चारों खाने चित कर दिया और मुंबई को 2-2 से बराबरी पर ला दिया.

साकानडेलिज ने इसके बाद हरियाणा के हितेंदर को एकतरफा मुकाबले में 10-0 से मात दे दी और मुंबई को बढ़त दिला दी. ओडुयानो ने तातियाना किट को 9-0 से मात दी और मुंबई की बढ़त को दोगुना कर दिया. और एलिजबार ने अगले मुकाबले में हरियाणा के एंद्रितेसी वालेरी को जैसे ही 6-4 से हराया. हरियाणा को सपोर्ट कर रहे स्थानीय प्रशंसकों में जैसे सन्नाटा छा गया.

महिला 48 किलोग्राम भारवर्ग के तहत हुए अगले मुकाबले में मुंबई के लिए खेल रहीं हरियाणा वासी रितु फोगट और पुरुषों के 57 किलोग्राम भारवर्ग के तहत हुए अंतिम मुकाबले में राहुल आवारे ने मुंबई के लिए कड़े मुकाबले में जीत हासिल की और मुंबई को बड़े अंतर से चैम्पियन बनाया.

Related Articles

Back to top button