करिअर

पीसीएस-2018 के लिए छह जुलाई से करें आवेदन, 831 पदों के लिए होगी परीक्षा

पीसीएस-2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया छह जुलाई से शुरू होने जा रही है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) छह जुलाई को पीसीएस-2018 का विस्तृत विज्ञापन भी जारी कर देगा और उसी दिन से आवेदन शुरू हो जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि छह अगस्त होगी। पहली बार यह परीक्षा आईएएस की तर्ज पर नए पैटर्न के तहत होगी। खास यह कि अभ्यर्थियों को आवेदन में गलती होने पर ऑनलाइन संशोधन का मौका भी मिलेगा।

पीसीएस-2018 के लिए छह जुलाई से करें आवेदन, 831 पदों के लिए होगी परीक्षापीसीएस-2018 की परीक्षा 831 पदों के लिए होगी। इसमें एसडीएम के 119 पद भी शामिल हैं। आयोग पदों का विवरण नए पैटर्न पर आधारित पाठ्यक्रम का प्रारूप छह जुलाई को विस्तृत विज्ञापन के साथ जारी करेगा। पहली बार अभ्यर्थियों को आवेदन में ऑनलाइन संशोधन का मौका मिलेगा। पहले अभ्यर्थियों को आवेदन गलत होने पर नए सिरे से आवेदन करना पड़ता था और दोबारा शुल्क जमा करना पड़ता था लेकिन, अब दोबारा शुल्क जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आयोग के पास भी अभ्यर्थियों की संख्या से संबंधित सही आंकड़े होंगे और परीक्षा में उपस्थिति प्रतिशत सुधरेगा। पहले गलती पर दूसरी बार किए गए आवेदन को भी नया आवेदन मानकर गिन लिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि पीसीएस-2018 के आवेदन की तिथि छह जुलाई से छह अगस्त तक निर्धारित की गई है। छह को आयोग की वेबसाइट पर विस्तृत विज्ञापन जारी किया जाएगा।

इन बदलावों के साथ होगी परीक्षा
परीक्षा में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। साक्षात्कार अब 200 के बजाय 100 अंकों का होगा। लिखित परीक्षा भी नए पैटर्न पर होगा। वर्तमान में मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन के 200-200 अंकों के दो प्रश्न पत्र आते हैं। संशोधित पाठ्यक्रम में दो की जगह 200-200 अंकों के चार प्रश्न पत्र होंगे। सामान्य अध्ययन के कुल 800 अंक के पेपर होंगे। वर्तमान में सामान्य अध्ययन के दोनों प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय होते हैं लेकिन, पीसीएस-2018 में चारों प्रश्न पत्र दीर्घ उत्तरी प्रकार के होंगे। 150-150 नंबर के सामान्य हिंदी एवं निबंध के पेपर पहले की तरह ही होंगे। नई व्यवस्था में वैकल्पिक विषय के कुल 400 अंक रह जाएंगे जबकि अभी कुल 800 अंक के दो वैकल्पिक विषय होते हैं। वैकल्पिक विषयों में चिकित्सा विज्ञान को भी शामिल होगा।

19 अगस्त को प्रस्तावित है प्रारंभिक परीक्षा
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के कैलेंडर में पीसीएस-2018 की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 19 अगस्त को प्रस्तावित है। पहले यह परीक्षा 24 जून को प्रस्तावित थी लेकिन, आयोग ने इसे टालकर नई तिथि 19 अगस्त निर्धारित कर दी।

पीसीएस मुख्य परीक्षा में 85 फीसदी उपस्थिति
पीसीएस-2017 की मुख्य परीक्षा में मंगलवार को मनोविज्ञान/पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान का पेपर था। मनोविज्ञान की परीक्षा में पंजीकृत 62 में से 53 अभ्यर्थी शामिल हुए। यानी उपस्थिति प्रतिशत 85.48 फीसदी रहा। वहीं, पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान के पेपर के लिए पंजीकृत तीन में से दो अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। बुधवार को अर्थशास्त्र और कृषि के पेपर होंगे।

Related Articles

Back to top button