टॉप न्यूज़फीचर्डराजनीति

पी. चिदंबरम को अदालत ने 14 दिन के लिए भेजा तिहाड़ जेल, अलग सेल में रखा जाएगा

आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में दिल्ली की विशेष सीबीआई अदालत ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया, जहां वह 19 सितंबर तक रहेंगे। विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने चिदंबरम को 19 सितंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में तिहाड़ भेज दिया है । विशेष न्यायाधीश ने कहा, आरोपी के खिलाफ गंभीर आरोप पाये गए थे, जिसके बाद उन्हें पुलिस हिरासत में भेजा गया था । जांच अब भी जारी है। उन्होंने कहा, सीबीआई ने आशंका जताई थी कि चिदंबरम का रूतबा और ओहदा बहुत बड़ा है, ऐसे में आरोपी जांच में व्यवधान पैदा कर सकता है । यह ऐसा मामला नहीं है जहां आरोपी को उसके रिमांड के विस्तार पर विचार करने के चरण में रिहा किया जा सके जैसा कि अभियुक्त के अधिवक्ता ने पेश किया है।

न्यायाधीश ने कहा, मामले के सभी तथ्यों एवं परिस्थितियों, अपराध की प्रकृति, जांच स्थिति पर विचार करने के बाद आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है।

अदालत ने कांग्रेस नेता को अपने साथ ऐनक, दवाइयां आदि ले जाने की अनुमति दी और उन्हें पश्चिम शैली की शौचालय सुविधा मुहैया कराने का भी निर्देश दिया। अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि पूर्व वित्त मंत्री को तिहाड़ कारागार के अलग प्रकोष्ठ में रखा जाए क्योंकि उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदातल को आश्वस्त किया कि जेल में चिदंबरम के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था होगी।

ईडी को भी नोटिस जारी
अदालत ने चिदंबरम की याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को भी नोटिस जारी किया। इस याचिका में एजेंसी की ओर से दर्ज किये गए धन शोधन के मामले में कांग्रेस नेता ने आत्मसमर्पण करने की मांग की थी । इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने, दिल्ली उच्च न्यायालय के 20 अगस्त के फैसले को चुनौती देने वाली चिदंबरम की याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उन्हें अग्रिम जमानत देने से इंकार कर दिया गया था ।

सीबीआई की दो दिन की हिरासत की अवधि समाप्त होने के बाद गुरूवार को चिदंबरम (73) को दिल्ली की अदालत में पेश किया गया था।

कांग्रेस नेता की 15 दिन की सीबीआई हिरासत की अवधि गुरुवार को समाप्त हो रही थी। विशेष अदालत ने उन्हें पांच चरणों में 15 दिनों के लिए सीबीआई हिरासत में भेजा था, जो 21 अगस्त की रात को उनकी गिरफ्तारी के साथ शुरू हुआ था।

चिदंरबम के अधिवक्ता ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने की सीबीआई की दलीलों का विरोध किया और कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता घोटाले के कारण पैदा हुए धन शोधन मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में जाने के लिए तैयार हैं, जिसमें शीर्ष अदालत ने गुरुवार को उन्हें अग्रिम जमानत देने से इंकार कर दिया है ।

चिदंबरम को आज विशेष अदालत में पेश किया गया। इससे कुछ ही घंटे पहले कांग्रेस नेता ने उनके खिलाफ जारी गैर जमानती वारंट को चुनौती देने वाली याचिका वापस ले ली थी । गैर जमानती वारंट जारी किये जाने के बाद चिदंबरम को सीबीआई की हिरासत में भेजा गया था।

Related Articles

Back to top button