उत्तर प्रदेश

पुलिस ने भाजपा सांसद को रोका, खुदादादपुर में तनाव

azamgarh_1463382977उत्तर प्रदेश स्थित आजमगढ़ में लालगंज से भारतीय जनता पार्टी की सांसद नीलम सोनकर जब खुदादादपुर जा रही थी तभी उन्हें प्रशासन ने बीच रास्ते से ही वापस लौटा दिया। खुदादादपुर में दो समुदायों के बीच खूनी संघर्ष के बाद माहौल खराब है। हालात और ज्यादा खराब न हों इसलिए प्रशासन किसी राजनीतिक संगठन के नुमाइंदों को आजमगढ़: भाजपा सांसद को रोका, लगातार सुलग रहा है खुदादादपुर जाने नही देना चाहता है। बता दें कि सांसद नीलम सोनकर को पुलिस ने चंदवक से लौट दिया। सांसद के साथ शिष्टमंडल में आए शिवप्रसाद शुक्ला, विधायक राधमो सिंह और पूर्व आईजी राजेश राय आदि को बाराबंकी से ही वापस कर दिया गया।
गौरतलब है कि आजमगढ़ जिला प्रशासन शनिवार रात खुदादादपुर गांव में हुए बवाल से उबर ही नहीं पाया था कि रविवार की शाम दो घंटे के अंदर खुदादादपुर के आसपास के दो थाना क्षेत्रों में फिर तीन स्थानों पर उपद्रव हो गया। खुदादादपुर में हुए उपद्रव में एसडीएम निजामाबाद, सीओ सिटी, तहसीलदार और दो सिपाही घायल हो गए थे। बवाल बढ़ने की सूचना पर रविवार देर रात आईजी जोन एसके भगत पहुंचे। क्षेत्र के मिर्जापुर, फूलपुर, मुहम्मदपुर, मार्टिनगंज और सरायमीर थाना क्षेत्र के सभी स्कूल-कालेज अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं।

शाम सवा सात बजे के करीब निजामाबाद थाने के फरिहा गांव में उपद्रव शुरू हुआ। पुलिस यहां लोगों को शांत करा रही थी कि साढ़े सात बजे के करीब खानपुर में दो समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए। मारपीट, पथराव के बीच गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी भी की गई। उपद्रव होते ही बाजार बंद हो गया। अधिकारी यहां पहुंचकर हालात पर काबू पाते तब तक पौने आठ बजे के आसपास फरीदाबाद गांव में उपद्रवियों ने एक युवक को गोली मार दी। इसके बाद वहां बवाल शुरू हो गया।

स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस के आला अफसर भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। दो स्थानों पुलिस को आंसू गैस के गोले के साथ हवाई फायरिंग करनी पड़ी। मौके पर पहुंचे कमिश्नर, डीआईजी, डीएम, एसपी भारी फोर्स लेकर देर रात तक क्षेत्र में भ्रमण करते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे थे। पथराव में पीएसी के कुछ जवान भी घायल हो गए थे। 

 
 

Related Articles

Back to top button