टॉप न्यूज़फीचर्डराजनीति

पूर्व पीएम देवेगौड़ा Statue of Unity देखने पहुंचे, मोदी बोले- यहां देखकर काफी खुशी हुई

पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने गुजरात में भारत के पहले उप प्रधानमंत्री सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का देखने पहुंचे। इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को खुशी जाहिर की। पीएम मोदी ने इसे लेकर एक ट्वीट किया। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘काफी खुशी की बात है कि हमारे पूर्व पीएम एच. डी. देवेगौड़ा जी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने पहुंचे।’

बता दें कि, पीएम मोदी ने सरदार पटेल की स्मृति में इस प्रतिमा के निर्माण की घोषणा तब की थी जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। सरदार पटेल को आजादी के बाद भारत के साथ 562 रियासतों को जोड़ने का श्रेय दिया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल अक्टूबर में पटेल की 143 वीं जयंती के अवसर पर प्रतिमा का उद्घाटन किया था।

देवगौड़ा ने किया ट्वीट

पीएम मोदी की ट्वीट से पहले देवगौड़ा ने सरदार पटेल कि प्रतिमा के पास ली हुई तस्वीरें ट्वीट किया। उन्होंने साथ ही अपने ट्वीट में लिखा सरदार सरोवर डैम पर बने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने पहुंचा।

पर्यटन का केंद्र

पीएम मोदी ने 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ने दुनिया के पर्यटन मानचित्र पर केवडिया और गुजरात का नाम दर्ज करा दिया है।उन्होंने इस दौरान कहा कि इस प्रतिमा के अनावरण के बाद यानी 31 अक्टूबर 2018 के बाद से इसे देखने के लिए 23 लाख से अधिक लोग आ चुके हैं।

विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा

बता दें कि, लौहपुरुष सरदार पटेल कि यह प्रतिमा नर्मदा नदी के किनारे, सरदार सरोवर डैम से तकरीबन तीन किलोमीटर दूर स्थित है। यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है। इस ऊंचाई 240 मीटर है। लोहे के इस विशाल प्रतिमा पर तांबे का विशेष लेप लगा हुआ , इससे यह प्रतिमा अगले 100 साल तक जैसे की वैसे ही रहेगी।

Related Articles

Back to top button