फीचर्डस्वास्थ्य

पेट के इन्फेक्शन को दूर करता है नारियल का पानी

गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर को बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है, इस मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. और अगर समय पर इस पानी की कमी को दूर ना किया जाये तो इससे कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में अगर आप रोज सुबह खाली पेट में नारियल के पानी का सेवन करते है तो इससे आप गर्मियों के मौसम में भी स्वस्थ रह सकते है और इससे पीने से पूरा दिन आपके शरीर में ताजगी बनी रहेगी और पानी की होने वाली कमी भी दूर रहेगी. नारियल का पानी पीने में बहुत मीठा और ताजगीभरा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एमिनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी और कई तत्व मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायेमंद होते है. 

जानिए कितना ताकतवर है उत्तर कोरिया ने किया हाईड्रोजन बम का परीक्षण

पेट के इन्फेक्शन को दूर करता है नारियल का पानी1-अगर आप गर्मियों के मौसम में नियमित रूप से नारियल के पानी का सेवन करते है तो हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. और साथ ही लवणों की मात्रा भी बैलेंस में रहती है.

2-इसमें कोलेस्ट्रॉल और फैट की मात्रा ना के बराबर होती है जिसकी वजह से ये दिल के लिए bahut 
फायदेमंद होता है. नारियल के पानी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो हार्ट अटैक के खतरे से हमारे दिल को बचाते है.

सहवाग: इन दो खिलाड़ियों को टीम में ले लिया जाये तो भारतीय टीम को हराना नामुमकिन है

3-इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है ब्लड 
प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने का काम करते है. इसके सेवन से हाइपरटेंशन भी कंट्रोल में रहता है.

4-नारियल के पानी में  फाइबर की काफी अच्छी मात्रा पायी जाती है जिससे इसके सेवन से शुगर की मात्रा भी कण्ट्रोल में रहती है.

5-अगर आपके पेट में इंफेक्शन की समस्या हो गयी है तो आपके लिए नारियल पानी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है,रोज सुबह खाली पेट में नारियल का पानी पीने से पेट का इन्फेक्शन ठीक हो जाता है और साथ ही पाचन शक्ति भी मजबूत बनती है.

Related Articles

Back to top button