अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

पेरिस में आज बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी

barack-obama_650x400_41448850773प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा आज पेरिस में मुलाकात करेंगे और इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करेंगे और आतंकवाद समेत वैश्विक एवं क्षेत्रीय मामलों पर वार्ता करेंगे।

दोनों नेताओं के जलवायु परिवर्तन पर आयोजित महत्वपूर्ण सम्मेलन के इतर पेरिस में स्थानीय समयानुसार अपराह्न 2 बजकर 45 मिनट पर मुलाकात करने की उम्मीद है।

जलवायु परिवर्तन होगा बैठक का एजेंडा
ओबामा और मोदी मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करेंगे, लेकिन साथ ही वे द्विपक्षीय संबंधों की दिशा में हुई प्रगति की भी समीक्षा करेंगे और आतंकवाद समेत वैश्विक एवं क्षेत्रीय मामलों पर बातचीत करेंगे। व्हाइट हाउस की ओर से जारी राष्ट्रपति के कार्यक्रम की समय सारणी के अनुसार, दोनों देशों के नेता कुछ देर के लिए मीडिया से भी रू ब रू होंगे और बयान देंगे।

शी चिनफिंग से भी मिलेंगे ओबामा
ओबामा अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के साथ भी सुबह द्विपक्षीय बैठक करेंगे। मोदी के पिछले साल मई में सत्ता में आने के बाद से दोनों नेताओं ने अब तक रिकॉर्ड पांच बार मुलाकात की है। इससे पहले वे सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर न्यूयार्क में मिले थे। पेरिस में होने वाली मुलाकात उनकी छठी द्विपक्षीय बैठक होगी।

 

Related Articles

Back to top button