जीवनशैली

पैरों के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

foot-pain_1482386665कभी-कभी पैरों में असहनीय दर्द होता है। ऐसे में दर्द से निजात पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं-
 गुनगुने पानी में दो चम्मच सेंधा नमक डालकर उसमें 3 मिनट तक अपने पैरों को डालें। ये पैरों के दर्द को कम करने का सबसे आसान और प्रभावी उपाय है।

 लौंग का तेल सिर, जोड़ों और पैरों के दर्द से आराम दिलाने में मददगार होता है। तुरंत दर्द से राहत के लिए पैरों में इसे हल्का-हल्का मसाज करें। 

 एक टब में गर्म और एक में ठंडा पानी रखें अब उनमें 2 चम्मच सिरका डालें। इसमें सेंधा नमक मिलाएं। पहले गर्म पानी वाले टब में तौलिए डालकर उसको निचोड़कर पैरों पर लपेट लें। फिर दूसरे टब में रखे पानी से भी ऐसा ही करें।

 सरसों के दाने भी दर्द से आराम दिलाते हैं ये शरीर से टॉक्सिक वाटर निकालते है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बनाते हैं। सरसों के दानों को पीस लें और उसे आधी बाल्टी पानी में मिलाएं। कम से कम 10 से 15 मिनट तक अपने पैरों को उसमें डालें। आराम मिलेगा।

 दर्द से निजात पाने के लिए आप आइस थेरेपी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे दर्द तो दूर होता ही है साथ ही सूजन में भी कमी आती है। एक प्लास्टिक बैग में बर्फ लेकर उससे दर्द वाले हिस्से की मसाज करें आराम मिलेगा।

 

Related Articles

Back to top button