उत्तर प्रदेशफीचर्डराष्ट्रीयलखनऊ

प्रगति के दूसरे चरण में हौसलों ने भरी उड़ान

विभिन्न संवर्गों में 16864 खिलाड़ियों ने दिखाया दमखम
डीएम व एसपी ने नारियल फोड़कर किया दूसरे चरण का शुभारम्भ

2गोण्डा: प्रगति के दूसरे चरण में ग्राम पंचायत से विजेता प्रतिभागियों ने न्यापंचायत स्तर पर हौसलों की उड़ान भरी और खूब धमाल मचाया। दूसरे चरण में सौ मीटर, चार सौ मीटर व पन्द्रह सौ मीटर की दौड़ व लम्बी कूद का आयोजन हुआ। दूसरे चरण के प्रथम दिन ग्राम पंचायतों से विजेता 16864 खिलाड़ियों ने विभिन्न संवर्गों में प्रतिभाग किया। डीएम आशुतोष निरंजन ने ग्राम न्याय पंचायत पथवलिया, न्याय पाल्हापुर करनैलगंज तथा बेलसर की न्याय पंचायत माधोपुर में पुलिस अधीक्षक के साथ स्वयं पहुंचकर नारियाल फोड़कर खेल का शुभारम्भ किया। पथवलिया में प्रतिभागी बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए डीएम श्री निरंजन ने कहा कि जिस व्यक्ति को कम्पटीशन का माइने पता चल गया वह व्यक्ति कभी पराजित हो ही नहीं सकता। बच्चों के उत्साह को देखते हुए डीएम ने कहा कि जनसहयोग, अध्यापकों, खेल शिक्षकों, ग्राम प्रधानों व मीडिया के सहयोग से उनका यह कार्यक्रम परवान चढता दिख रहा है और बच्चों का जोश ओर जुनून देखने लायक है। बताते चलें कि 29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके डीएम आशुतोष निरंजन द्वारा उठो, खेलो और जीतो के नारे से शुरू हुये इस खेल अभियान का समापन आगामी 20 सितम्बर को खेल प्रतिभाओं को सम्मानित करने के साथ किया जाएगा। ऐसे समय में जब सवा सौ करोड़ से अधिक की आबादी वाले हिन्दुस्तान में ओलम्पिक में कभी एक तो कभी दो पदको से संतोषजनक करना पड़ रहा हो तब एक पिछड़े जनपद की एक लाख से अधिक ग्रामीण प्रतिभाओं को खेलों में बेहतर अवसर देने का अनोखा प्रयास डीएम आशुतोष निरंजन द्वारा किया गया है।

5खेल अभियान के देसरे चरण में जिले की सभी 1054 ग्राम पंचायतों से विजेता 16864 प्रतिभागियों को न्याय पंचायत स्तर पर प्रतिभाग करने का मौका दिया गया। 8 से 14 वर्ष और 15 से 25 साल की उम्र के महिला और पुरुष खिलाड़ियों को प्रतिभाग कराकर उनको मौका दिया गया और जिले के सभी विभागों को इसका जिम्मा देकर सबकी सहभागिता कराकर खेल को बेहतर पायदान पर पहुंचाने का सफल प्रयास किया गया। वहीं गाँव की खेल प्रतिभाओं नें प्रशासन की इस पहल को जमकर सराहा और कहा की उन्हें अगर अवसर मिले और सरकारी मदद मिले तो वो भी देश के लिए मेडल ला सकते हैं। कार्यक्रम की गहरी मानीटरिंग के लिए सोसल मीडिया का भी जबरदस्त इस्तेमाल किया गया। ब्लाक स्तर पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर प्रगति कार्यक्रमों की फोटो पूरी दिन मिलती रहीं। पूरे कार्यक्रम की मानीटरिंग डीएम द्वारा नियुक्त सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर प्रभारियों व आब्जर्वरों की टीम द्वारा भ्रमणशील रहकर की गई। कार्यक्रम के दूसरे चरण के दूसरे व तीसरे दिन वालीबाल व कबड्डी की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगीं।
द्वितीय चरण के शुभारम्भ के अवसर पर एसपी सुधीर सिंह, प्रगति अभियान के संयोजक डा0 आर0बी0 सिंह बघेल, सहायक निदेशक सूचना हंसराज, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेन्द्र प्रताप सिंह, डीआईओएस वीरेन्द्र दूबे, व्यायाम शिक्षक एवं सचिव प्रगित अभियान संजय सिंह, डीपीएम प्रदीप मिश्र, ब्लाक प्रमुख बेलसर प्रतिनिधि पप्पू सिंह परस, प्रधान पथवलिया भुवनेश्वर दत्त दूबे, ग्राम प्रधान माधोपुर धर्मेन्द्र ओझा, ओम शंकर यादव, मंजुल मयंक, अमरदीप सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि व प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button