जीवनशैली

प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीने महिलाओं को अपने बच्चे के लिए जरुर करना चाहिए ये योगासन

प्रेग्नेंसी के समय ना सिर्फ महिला को बल्कि उसके पूरे परिवार को मां और बच्चे की सेहत का ध्यान देना जरूरी होता है। क्योंकि अगर मां स्वस्थ रहेगी तो बच्चा भी स्वस्थ रहेगा। महिला के शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ और भावनात्‍मक रूप से मजबूत होने का सीधा असर होने वाले बच्चे के शारीरिक, मानसिक, मनोवैज्ञानिक विकास पर पड़ता है।

इसलिए जरूरी है कि सही खाने-पीने के साथ महिला योगा भी करें, इससे दिमाग और मन दोनों शांत रहता है। साथ ही प्रेगेनेंसी के दौरान होने वाले स्ट्रेस को भी ये दूर करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान योग और व्यायाम महिलाओं के लिए फायदेमंद है लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि आप यह जान लें कि गर्भावस्था के कौन से स्टेज पर कौन सा आसन उनके लिए फायदेमंद होता है।

प्रेग्नेंसी के समय योगा करने के महिलाओं को डिलीवरी के समय कम लेबर पेन होता है। इससे बच्चा और मां दोनों ही हेल्दी होते हैं। आइए जाने प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीनों में कौन सी एक्सरसाइज आपके लिए ठीक रहेगी। प्रेग्नेंसी के पहले महीने में आपको खड़े होने वाले आसन करने चाहिए जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहे और पैरों की ऐंठन भी खत्म हो जाए। दूसरे महीने में महिलाओं को ध्‍यान और सांस वाली क्रियाओं पर ध्‍यान देना चाहिए। इस दौरान पेट पर बिल्‍कुल भी जोर ना दें।

पूर्ण तितली आसन : टांगों को आगे की ओर खोलकर बैठें। घुटनों को मोड़ें और पैरों के तलवों को एक साथ मिलाएं, ऐसा करते समय ऐड़ियों को शरीर के ज्यादा पास रखें। जांघों के भीतरी भाग को पूरी तरह ढीला छोड़ दें। कटि चक्रासन : पैरों को लगभग आधा मीटर तक खोलकर खड़े हो जाएं। बाजुओं को कंधों तक ऊपर उठाते हुए सांस अंदर खींचें। सांस को बाहर छोड़े और शरीर को बार्इ ओर घुमाएं। दाएं बाजू को बाएं कंधे तक लाएं और बाएं बाजू को पीठ पर लपेटें। बाएं कंधे के ऊपर देखें। सांस को 2 सेकेंड के लिए रोकें, सांस भीतर खीचें और शुरूआती अवस्था पर पहुंच जाएं। एक बात का खास ध्यान दें कि ये सारे आसन आप किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही करें।

Related Articles

Back to top button