राष्ट्रीयव्यापार

फिर महंगाई की मार, दिल्ली में सीएनजी के दाम 1.11 रुपये प्रति किलो बढ़े

नई दिल्ली: दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 1.11 रुपये किलो जबकि घरों में पाइप के जरिये पहुंचने वाली रसोई गैस के दाम में 33 पैसे प्रति यूनिट (एससीएम) की वृद्धि की गई है. 1 जुलाई से लागू माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत नई कर की दर के कारण यह वृद्धि की गई है. इंद्रप्रस्थ गैस लि. ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने जीएसटी लागू होने के बाद लागत के प्रभाव को कम करने के लिए दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) तथा पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के दाम में वृद्धि की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें: सातवें वेतन लगने के बाद शिक्षामित्र पाते थे, 39 हजार सैलरी अब फिर से होगा पहले जैसा हाल

फिर महंगाई की मार, दिल्ली में सीएनजी के दाम 1.11 रुपये प्रति किलो बढ़ेकीमत में इस समीक्षा से दिल्ली में सीएनजी के दाम में 1.11 रुपये प्रति किलो की वृद्धि हुई है. वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 1.27 रुपये प्रति किलो की वृद्धि हुई है. दिल्ली में सीएनजी की नई उपभोक्ता कीमत 38.76 रुपये किलो तथा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 44.42 रुपये किलो होगी. चुनिंदा सीएनजी पंपों पर देर रात 12.30 से सुबह 5.30 तक सीएनजी भरवाने पर 1.50 रुपये प्रति किलो की छूट जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें: जानिए 26 जुलाई, 2017, दिन- बुधवार कैसा रहेगा राशिफल

इस वृद्धि के साथ कंपनी ने दिल्ली में पीएनजी के दाम 24.86 रुपये प्रति घन मीटर से बढ़ाकर 25.19 रुपये प्रति एससीएम कर दिया है. उत्तर प्रदेश में अलग कर ढांचे के कारण नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में घरेलू पीएनजी की कीमत 26.73 रुपये प्रति एससीएम होगी. पहले यह कीमत 26.37 प्रति एससीएम थी. बयान के अनुसार, पुरानी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के तहत आईजीएल कुछ उत्पादों पर दिये गये उत्पाद शुल्क और सेवा कर के एवज में ‘इनपुट टैक्स क्रेडिट’ की हकदार थी. अब चूंकि प्राकृतिक गैस को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है, अत: ‘इनपुट टैक्स क्रेडिट’ नहीं मिलेगी.

Related Articles

Back to top button