मनोरंजन

फिल्म रिव्यू : जरूर देखें एक ईमानदार फिल्म ‘चॉक एन डस्टर’

chalk-n-duster_650x488_61452859177 (1)मुंबई: इस फिल्मी फ्राइडे रिलीज़ हुई है ‘चॉक एन डस्टर’ जो शिक्षा और शिक्षकों के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं शबाना आज़मी, जूही चावला, दिव्या दत्ता, गिरीश कर्नाड, आर्य बब्बर, ज़रीना वहाब, जैकी श्रॉफ और रिचा चड्ढा ने। स्पेशल एपियरेंस में ऋषि कपूर हैं। फिल्म का निर्देशन किया है जयंत गिलटकर ने।

विषय से नहीं भटकती है फिल्म
यह फिल्म कहानी है दो शिक्षकों की जिनमें एक हैं विद्या और दूसरी ज्योति जिन्हें अपने ही स्कूल से अपनी काबलियत साबित करने की जंग लड़नी पड़ती है। ‘चॉक एन डस्टर’ एक ईमानदार फिल्म है जो अपने विषय से भटकती नहीं साथ ही वह संदेश दे जाती है जिसे आप नम आंखों से अपने दिल में बसा लेंगे।

फिल्म में दिखती है बजट की कमी
फिल्म का विषय अच्छा है साथ ही कहानी में दर्शकों को जोड़े रखने का दम भी है। खूबियों और खामियों की बात करें तो फिल्म में बजट की कमी झलकती है इसलिए प्रोडक्शन वैल्यू थोड़ा कम लगता है। फिल्म का पहला भाग निर्देशन और स्क्रिप्ट के मामले में थोड़ा कमजोर लगता है। जिस तरह से पहला भाग शूट किया गया उसमें भी खामी दिखती है क्योंकि सीन्स प्रभावशाली नहीं लगते पर दर्शकों को यह कमियां शायद ज्यादा न महसूस हों।
खूबियों की बात करें तो दूसरे भाग में फिल्म रफ़्तार पकड़ती है और कहानी कई भावुक उतार-चढ़ाव के साथ आगे बढ़ती है। शबाना आज़मी का कमाल का परफॉर्मेंस है जिनके कई सीन्स दिल को छूते हैं।

एक अहम संदेश के साथ मनोरंजन भी
यह फिल्म आपको शायद आपके शिक्षकों की भी याद दिलाए। जूही, गिरीश अपने-अपने किरदारों में बिलकुल फिट हैं, पर आपको चौकाएंगे ऋषि कपूर जो छोटी सी भूमिका में बड़ा धमाल मचाते हैं। ऊर्जा से भरा ऋषि का किरदार दमदार है। फिल्म में बड़ी ईमानदारी से शिक्षकों की मुश्किलों को दर्शाया गया है और बताया गया है कि शिक्षा को व्यापार न बनाया जाए। एक अहम संदेश, मनोरंजन के साथ परोसा गया है। हां बस चंद तकनीकी कमियां हैं। पर ऐसी फिल्मों को बढ़ावा मिलना चाहिए। यह फिल्म आप जरूर देखें। ‘चॉक एन डस्टर’  को मेरी ओर से 3*

 

Related Articles

Back to top button