टॉप न्यूज़स्पोर्ट्स

फीफा विश्व कप 2018 के नॉक आउट में पहुंची टीमें और उनकी संभावनाएं

मास्को । फीफा विश्वकप-2018 फुटबॉल मुकाबले में अब टीमें नॉकआउट दौर में पहुंच गयी हैं। गत विजेता जर्मनी इस बार पहले ही दौर से बाहर हो गयी है हालांकि उपविजेता रही अर्जेंटीना नॉकआउट जगह बनाने में कामयाब रही है। पांच बार की चैंपियन ब्राजील अभी नॉकआउट में पहुंच गयी है। ऐसे में अब अर्जेंटीना और ब्राजील को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इंग्लैंड की टीम ने कप्तान हैरी केन के शानदार प्रदर्शन से यहां तक का सफर तय किया है और वह भी उलटफेर करने में सक्षम है। इसके अलावा पुर्तगाल के कप्तान और स्टार खिलाड़ी रोनाल्डो अपने टीम को जीत दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़गे। नॉकआउट में एक हार आपको बाहर कर देती है। वहीं विजेता टीम आगे बढ़ती जाएगी। नॉकआउट में पहुंचने वाली 8 पूल की 16 टीमों और उनके मुकाबले इस प्रकार हैं।


ग्रुप-ए: उरुग्वे और रूस
ग्रुप-ए से मेजबान रूस और उरुग्वे की टीम नॉकआउट में पहुंची है। उरुग्वे अपने तीनों मुकाबलों में जीत दर्ज करते हुए 9 अंकों के साथ ग्रुप में शीर्ष पर रही। उसने पहले और दूसरे मुकाबले में मिस्र व सऊदी अरब को 1-0 से हराया, जबकि तीसरे मुकाबले में मेजबान रूस को 3-0 से शिकस्त दी। वहीं दूसरी ओर, रुस ने अपने पहले मुकाबले में सऊदी अरब को 5-0 और मिस्र को 3-1 से हराया। वह 6 अंको के साथ दूसरे नंबर पर रही।

FIFA वर्ल्ड कप में फ्रांस से ड्रॉ खेलकर नॉकआउट में पहुंचा डेनमार्क
ग्रुप-बी: स्पेन और पुर्तगाल
स्पेन और पुर्तगाल एक भी मैच नहीं हारी है। दोनों ने एक में जीत दर्ज की, जबकि दो-दो मुकाबले ड्रॉ रहे। ग्रुप में शीर्ष की टीम स्पेन और दूसरे नंबर की टीम पुर्तगाल ने पहले मुकाबले में एक-दूसरे से ड्रॉ खेला। स्पेन को एकमात्र जीत ईरान के खिलाफ 1-0 से मिली, जबकि पुर्तगाल ने मोरक्को को 1-0 से हराया। ईरान और मोरक्को इस ग्रुप से बाहर होने वाली टीमें रहीं।

पुतिन की रूसी महिलाओं को दी खुली छूट, बोले- टूरिस्टों के साथ संबंध बनाइए
ग्रुप-सी: फ्रांस और डेनमार्क
फ्रांस और डेनमार्क ग्रुप-सी से नॉकआउट में पहुंची हैं। फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 और पेरू को 1-0 से हराया, जबकि डेनमार्क के साथ ड्रॉ खेला। वहीं डेनमार्क ने पेरू के खिलाफ 1-0 से जीत दर्ज की। उसने फ्रांस के अलावा ऑस्ट्रेलिया से ड्रॉ खेला।
ग्रुप-डी: क्रोएशिया और अर्जेंटीना
इस ग्रुप में जहां अर्जेंटीना को कड़े संघर्ष के बाद अंतिम 16 में पहुंचने का अवसर मिला है। वहीं दूसरी ओर क्रोएशिया की राह आसान रही। उसने नाइजीरिया को 2-0, अर्जेंटीना को 3-0 और आइसलैंड को 2-1 से हराया। लियोनना मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना को सिर्फ नाइजीरिया के खिलाफ जीत मिली जिसकी कारण ही वह यहां तक पहुंच पायी है।

FIFA : कल मेसी पर होंगी सबकी निगाहें, आइसलैंड के खिलाफ उतरेगी अर्जेंटीना
ग्रुप-ई: ब्राजील और स्विट्जरलैंड
5 बार की चैंपियन ब्राजील ने स्विट्जरलैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेलकर शुरुआत की, पर इसके बाद उसने कोस्टा रिका और सर्बिया (2-0 से) को हराया। वह 7 अंकों के साथ ग्रुप में शीर्ष पर है। दूसरी ओर, स्विट्जरलैंड ने सर्बिया को 2-1 से हराया, जबकि कोस्टा रिका और ब्राजील के बीच मुकाबला बराबरी पर रहा

#FIFA: ब्राजील में आधे से ज्यादा लोगो को नहीं है वर्ल्ड कप में दिलचस्पी
ग्रुप-एफ: स्वीडन और मेक्सिको
स्वीडन और मेक्सिको, दोनों ने दो-दो मुकाबले जीते, जबकि एक में उन दोनों को हार का सामना करना पड़ा। स्वीडन ने दक्षिण् कोरिया को 1-0 और मेक्सिको को 3-0 से हराया, जबकि पूर्व चैंपियन जर्मनी को हार के साथ ही बाहर हो गयी। मेक्सिको ने जर्मनी को 1-0 और साउथ कोरिया को 2-1 से हराया था। जर्मनी का बाहर होना इस टूर्नमेंट का सबसे बड़ा उलटफेर रहा।
ग्रुप-जी: इंग्लैंड और बेल्जियम
बेल्जियम ने इंग्लैंड को ग्रुप चरण के अंतिम मुकाबले में 1-0 से हराकर शीर्ष पर रहते हुए अंतिम-16 के लिए क्वॉलिफाइ किया। वहीं इस ग्रुप की रनरअप टीम इंग्लैंड भी नॉकआउट में जगह बनाने में सफल रही। ट्यूनीशिया ने पनामा को 2-1 से हराया पर वह आगे नहीं बढ़ सकी। दी लेकिन इसके बावजूद दोनों टीमें बाहर हो गईं।
ग्रुप-एच: जापान और कोलंबिया
जापान ने पोलैंड से मिली 0-1 की हार के बावजूद ‘फेयर प्ले’ आधार से सेनेगल को पछाड़ते हुए अंतिम 16 में प्रवेश किया है। कोलंबिया ने सेनेगल को 1-0 से हराकर अंतिम 16 में जगह बनाई। इस मैच से पहले सेनेगल और जापान के चार-चार अंक थे। दोनों टीमें अगर ड्रॉ भी खेलतीं तो अगले दौर में प्रवेश कर लेती।

Related Articles

Back to top button