अन्तर्राष्ट्रीय

फ्रांस ने पुतिन से कहा- रूस इस्लामिक स्टेट तक सीमित रखे हवाई हमले

hollande-putin_144384506398_650_100315093551रूस के लड़ाकू विमानों द्वारा तीसरे दिन भी सीरिया में बम गिराए जाने के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से कहा है कि रूस को इस्लामिक स्टेट तक ही हवाई हमले सीमित रखने चाहिए. उन्होंने कहा कि सीरिया सरकार का विरोध कर रहे अन्य विद्रोहियों को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए.

ओलांद ने शुक्रवार को यूक्रेन पर पश्चिमी देशों की चिंताओं के समाधान के लिए हुई बैठक में पुतिन से यह बात कही. पेरिस में हुई इस बैठक में पुतिन की मुलाकात ओलांद, यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से हुई.

विद्रोहियों के इलाकों पर भी हुए हमले
फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने पुतिन से कहा कि तीन दिनों में सीरिया में रूसी हमलों में से केवल एक में इस्लामिक स्टेट को निशाना बनाया गया है. अन्य हमले विद्रोहियों के नियंत्रण वाले इलाकों पर हुए हैं.

ओलांद ने संवाददाताओं से कहा, ‘रूस हमेशा से सीरिया में शामिल रहा है. शुरुआत से ही रूस बशर अल असद का समर्थन करता रहा है और उन्हें हथियार उपलब्ध कराता रहा है. लेकिन मैंने पुतिन से कहा कि हमले सिर्फ इस्लामिक स्टेट तक सीमित रहने चाहिए.’

 

Related Articles

Back to top button