व्यापार

फ्लिपकार्ट, अमेजन को 36 लाख का चूना लगाने वाला युवक गिरफ्तार

हैदराबाद (10 अक्टूबर): ई-कॉमर्स कंपनियों फ्लिपकार्ट और अमेजन को ऑनलाइन धोखाधड़ी के जरिए नुकसान पहुंचाने वाले एक 25 वर्षीय युवक को हैदराबाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यह शख्स बेहद चालाकी से इन कंपनियों को मूर्ख बनाता था। इस शख्स ने कंपनियों को करीब 36 लाख रुपए का नुकसान पहुंचाया।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस शख्स का नाम पुलगाम वीरा रेड्डी है। पुलगाम और इसके परिवार के सदस्यों ने मिलकर ऑनलाइन धोखाधड़ी कर इन कंपनियों की आइटम रिटर्न पॉलिसी का फायदा उठाया। इसके लिए पहले ये लोग इन दोनों शॉपिंग वेबसाइट्स से कंप्यूटर एसेसरीज का ऑर्डर किया करते थे। इसके लिए वे फर्जी आईडीस, फोन नंबर, और पतों का इस्तेमाल करते थे।

जब कोरियर पैकेज डिलीवर किया जाता। तो वे इनके बॉक्सेस के असली सामान को निकालकर उनमें नकली आइटम रख दिया करते। बाद में आरोप विक्रेताओं पर ही लगा देते कि वह घटिया सामान उन्हें भेज रहे हैं। एलबी नगर ज़ोन के डेप्यूटी कमिश्नर ऑफ पुलिस तसवीर इकबाल ने इसकी जानकारी दी।

कोरियर के वेरिफिकेशन के बाद कंपनियां या तो प्रोडक्ट्स बदल कर भेज देतीं या गैंग को इन आइटम्स का पैसा वापस कर देतीं। इकबाल ने बताया कि निकाले गए सामान को दूसरो को बेच दिया जाता था। पुलगाम और उसके परिवार के सदस्यों में बड़ा भाई रामचंद्र रेड्डी, मां सीता रत्नाम, पत्नी नागलक्ष्मी और भाभी सिंदूरा शामिल हैं। इन सभी ने मिलकर फ्लिपकार्ट को 20 लाख का चूना लगाया जबकि अमेजन को 16 लाख रुपए का।

वनस्थीपुरम पुलिस ने राघव रेड्डी को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से कई मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स के 120 सिम कार्ड्स पाए हैं। इसके अलावा 4 कम्प्यूटर प्रोसेसर, दो हार्ड ड्राइव भी पाए गए हैं। फ्लिपकार्ट द्वारा दायर किए गए मामले की पुलिस जांच कर रही है।

राघव रेड्डी ने कथित तौर पर ऑनलाइन धोखाधड़ी से कमाए करीब 10 लाख रुपए खर्च भी कर लिए हैं। किन्ही अन्य धोखाधड़ी के शक में पुलिस उसके बैंक लेनदेन और परिवार के सदस्य़ों के खातों की भी पड़ताल कर रही है। पुलिस राघव रेड्डी के परिवार के सदस्यों को भी खोजने में लगी है।

 
 
 

Related Articles

Back to top button