दिल्लीराज्य

फ्लिपकार्ट के जरिए बेचे जा रहे थे चोरी के स्मार्टफोन

flipcart-2-300x103नयी दिल्ली। ऑनलाइन सामान मंगाने वाले थोड़ा सतर्क हो जायें, क्योंकि जो सामान आपके पास आ रहा है वो हो सकता है चोरी का हो। देश की सबसे दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक फ्लिपकार्ट को लेकर ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिससे कंपनी की साख खतरे में आ गयी है। दिल्ली पुलिस ने छह लोगों से एक करोड़ रुपये से ज्यादा के स्मार्टफोन बरामद किए हैं। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डीसीपी दिनेश कुमार ने बताया कि फ्लिपकार्ट के सीईओ को इस बारे में जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा गया है। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट के खिलाफ नोटिस भी भेज दिया है। आरो
प है कि इनमें से कई मोबाइल फोन ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट के जरिए बेचे गए हैं।

दिनेश गुप्ता ने कहा है कि, “अभी तक की जांच के आधार पर जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक चोर इन स्मार्टफोन्स को फ्लिपकार्ट के जरिए बेच रहे थे। अभी तक 209 स्मार्टफोन की बरामदगी हो चुकी है और जांच जारी है।” पुलिस के मुताबिक दिल्ली स्थित एक लॉजिस्टिक कंपनी ने जुलाई में शिकायत दर्ज करवाई थी कि हांगकांग से आने वाले एक शिपमेंट से 600 महंगे स्मार्टफोन गायब हैं। एयरपोर्ट पर कार्गो इन चार्ज कंपनी और एयरपोर्ट विजिलेंस यूनिट जब इन स्मार्टफोन को खोजने में नाकाम रही तब इस मामले को दिल्ली पुलिस के पास दर्ज कराया गया। दिल्ली पुलिस ने पूरे मामले की जांच के लिए एक स्पेशल टीम का गठन किया। पुलिस ने खोए हुए स्मार्टफोन्स के यूज़र्स को मैंगलोर, बेंगलूरु, मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद, जालंधर, दिल्ली और चंडीगढ़ में ट्रेस भी कर लिया है। और बहुत उनके पास जाकर इस संबंध में पूछताछ और जांच की जायेगी।

उधर फ्लिकार्ट के प्रवक्ता ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा कि, “फ्लिपकार्ट एक डिजीटल मार्केट प्लेस है जिसकी मदद से पूरे देश में ग्राहक और सेलर्स आपस में कनेक्ट होते हैं। हमारे 40,000 से ज्यादा सेलर्स में से सभी के लिए सख्त गाइडलाइंस का पालन करना बहुत जरूरी होता है। अगर कोई इन गाइडलाइन का उल्लंघन करता है तो हम उसे गंभीरता से लेते हैं। हम जीरो टॉलरेंस पॉलिसी पर काम करते हैं। अगर कोई सेलर चोरी का या नकली सामान बेचता है तो हम उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हैं।”

 

 

Related Articles

Back to top button