अजब-गजब

बच्चे पैदा होने के बाद महिलाओं के शरीर से ये चीज निकालकर महिला डॉक्टर बन गई करोड़पति

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली एक महिला डिलीवरी के बाद कचरा समझकर फेंक दी जाने वाली प्लेसेंटा (गर्भनाल) के जरिए हर साल लाखों रुपए की कमाई कर रही है। ये महिला गर्भनाल का इस्तेमाल करके कई प्रोडक्ट्स जैसे एनर्जी कैप्सूल्स, फेस क्रीम और गिफ्ट आइटम्स बनाती है और उन्हें बेचकर पैसा कमाती है। 23 साल की ये महिला प्रोफेशनल दाई है और उसका कहना है कि यूनिवर्सिटी की पढ़ाई के दौरान उसे गर्भनाल की टेबलेट्स के फायदों के बारे में पता चला था।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न शहर में रहने वाली कियारा नोबल (23) प्रोफेशनल दाई है जो पिछले दो साल से गर्भनाल के प्रोडक्ट का बिजनेस कर रही है। वो इस बिजनेस के लिए सर्टिफाइड स्पेशलिस्ट भी है। कियारा डिलीवरी के बाद फेंक दी जाने वाली प्लेसेंटा (गर्भनाल) को कलेक्ट करके उनसे कई तरह के प्रोडक्ट बनाती है। प्लेसेंटा की मदद से वो कैप्सूल्स, फेस क्रीम, गिफ्ट आइटम्स और जूस जैसे अन्य सामान बनाती है।

जनवरी 2017 में इसका बिजनेस शुरू करने के बाद महिला को काफी अच्छी इनकम हो रही है। इसी बिजनेस ने उसे करोड़पति बना दिया है। कियारा ने जब नई-नई मां बनी महिलाओं को गर्भनाल कैप्सूल्स देकर इससे उन्हें होने वाले फायदों पर रिसर्च की तो उसे जबरदस्त रिजल्ट्स मिले। इसके बाद उसका बिजनेस और भी तेजी से बढ़ने लगा। महिला डिलीवरी के 12 घंटों के अंदर हॉस्पिटल या प्रेग्नेंट महिला के घर जाकर प्लेसेंटा ले आती है। कियारा का कहना है कि प्लेसेंटा कैप्सूल्स से होने वाले फायदों के बारे में उसने पहली बार तब सुना था जब वो यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट कर रही थी। इस प्रोसेस में प्लेसेंटा की गोली बनाकर उसे महिलाओं को दिया जाता है।

कियारा की सबसे पॉपुलर सर्विस ‘प्लेसेंटा इन्कैप्सूलेशन’ है। जिसमें वो गर्भनाल को सुखाकर उसके पाउडर की मदद से एनर्जी कैप्सूल्स बनाती है। उसका दावा है कि इन कैप्सूल्स को खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है साथ ही हार्मोनल असंतुलन और डिलीवरी के बाद होने वाली ब्लिडिंग भी कम होता है साथ ही स्तनों में दूध भी बढ़ जाता है। गर्भनाल की मदद से वो खास एनर्जी ड्रिंक भी बनाती है। इसके लिए वो नाल के छोटे-छोटे टुकड़ों को 15 घंटों के लिए डिहाइड्रेटर में डालकर रखती है और फिर उन्हें नारियल पानी और फलों के रस में मिलाकर सॉफ्ट ड्रिंक बनाकर बेचती है। उसके मुताबिक इसे पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है।

इसके अलावा प्लेसेंटा की मदद से कियारा कई आर्टिस्टिक सामान भी बनाती है। जिसमें प्लेसेंटा ब्लड प्रिंट्स और छोटे-छोटे गहने भी शामिल हैं। खास बात ये है कि महिला इसके लिए कोई चार्ज भी नहीं लेती है। महिला इसका कोई भी सामान फेंकती नहीं है, वो हर चीज को इस्तेमाल कर लेती है।

महिला अबतक 100 से ज्यादा महिलाओं को अपनी सर्विसेस दे चुकी है। उसके मुताबिक महिलाओं ने उसे बेहद पॉजिटिव फीडबैक दिया है और उनकी थोड़ी सी मदद करके मुझे बेहद खुशी होती है। महिला के मुताबिक गर्भनाल एक प्राकृतिक और बेहद खूबसूरत चीज होती है, जो आपके बच्चे को नौ महीने तक जिंदा रखती है। इसलिए ये बेहद महत्वपूर्ण और जरूरी है। इसके बाद भी कई महिलाएं उसे देखना तक नहीं चाहतीं और उसे फेंक देती हैं। ‘दाई के रूप में मेरी जिम्मेदारी है कि मैं महिलाओं के मां बनने के सपने को बेहद आसान तरीके से पूरा करूं। ये मेरा जुनून है और इस बिजनेस को लॉन्च करने का आइडिया भी मेरे दिमाग में स्वतः आया था।’ कियारा का कहना है कि ‘मैं जो भी करती हूं उससे मुझे बेहद प्यार है और यही मेरे लिए सबकुछ है। मुझे लगता है कि मैं महिलाओं के जीवन में थोड़ा सा बदलाव ला रही हूं।’मुझे लगता है कि मैं महिलाओं के जीवन में थोड़ा सा बदलाव ला रही हूं।’

Related Articles

Back to top button