स्वास्थ्य

बच्चों का वजन कंट्रोल करने के 7 नुस्खे, आजमाकर देखें

आजकल के लाइफस्टाइल में सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी मोटापे का शिकार बन रहे हैं। ऐसे में उन बच्चों में टाइप 2 डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप भी अपने बच्चे के मोटापे को लेकर परेशान हैं तो ये सात तरीके आपके लिए मददगार हो सकते हैं। 

– सबसे पहले आपको बच्चों के खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए उनकी डाइट पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए। उन्हें एक दिन में 1800 से 2200 के बीच कैलोरी दें। हालांकि लड़कों को इससे थोड़ी ज्यादा कैलोरी की जरूरत पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें: गर्मी में खाए सत्तू? और इन 7 फायदों पर करें गौर

 – बच्चों को खेलने, दौड़ने, खेलने, साइकिल चलाने या स्विमिंग के लिए भेजें। कभी भी बच्चों पर पढ़ाई का बोझ ना डालें क्योंकि एक ही जगह बैठे रहने के कारण कैलोरी जल्दी बर्न नहीं होती जिस वजह से मोटापा बढ़ता है। इसलिए हमेशा उन्हें चलते-फिरते रहने के लिए उकसाते रहिए। 

– बच्चों को घर पर बना खाना ही खिलाएं। भूख लगने पर उन्हें फ्राइड स्नैक्स जगह फल, दही, दूध आदि पौष्टिक चीजें दें। बच्चों की डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिसमें प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन की अधिक मात्रा पाई जाती हो। 

– पैक्ड फूड भी आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। साथ ही जिन चीजों पर लो कैलोरी भी लिखा हो उन्हें भी अवॉइड करना चाहिए क्योंकि उन चीजों में कई ऐसे तत्व होते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

 – बच्चों को ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं। जूस, शेक्स, कोला आदि में कैलोरी की अधिक मात्रा में होती है जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक है। इसलिए प्यास लगने पर उन्हें पानी ही दें। 

– बच्चों का मीठा खाना ना बंद करें बल्कि हफ्ते में एक या दो बारी उन्हें उनकी पसंदीदा मिठाई जरूर खिलाएं।

 – अगर बच्चों की डाइटिंग करवा रहे हैं तो आपको भी उनका साथ देना चाहिए। ऐसे में बच्चे मोटिवेटेड तो रहेंगे ही साथ ही आपकी सेहत के लिए भी ये अच्छा है।  

Related Articles

Back to top button