उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊ

बच्चों के सर्वांगीण विकास में शिक्षात्मक फिल्मों की भूमिका अहम- केशव प्रसाद मौर्या

सीएमएस में बाल फिल्मोत्सव: पाँचवे दिन बाल कलाकार भावेश व सलोनी डाँग एवं अभिनेत्री मनीषा ठक्कर ने बढ़ाई समारोह की रौनक
लखनऊ। ‘बच्चों का मन कोरे कागज की तरह होता है, बाल्यावस्था में ही उस पर जो कुछ अंकित कर देंगे, बच्चे वैसे ही बन जायेंगे’, यह विचार हैं प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्या के, जो रविवार को यहाँ सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। श्री मौर्या ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास में शिक्षात्मक फिल्मों की अहम भूमिका है। शिक्षात्मक फिल्में बच्चों का चरित्र निर्माण करती हैं, उनका मनोबल  बढ़ाती हैं, साथ ही उन्हें कुछ कर गुजरने को प्रेरित करती हैं। बच्चे देश का भविष्य हैं, जब बच्चों को भविष्य निर्माण होगा तो देश का भविष्य निर्माण भी होगा। श्री मौर्या ने बाल फिल्मोत्सव की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि इस फिल्म महोत्सव में बच्चों को जीवन मूल्यों व चरित्र निर्माण की जो शिक्षा मिल रही है, उसके लिए मैं सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी को हार्दिक साधुवाद देता हूँ। इससे पहले, मुख्य अतिथि केशव प्रसाद मौर्या, उप-मुख्यमंत्री, उ.प्र., ने दीप प्रज्वलित कर अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के पाँचवे दिन का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर बाल कलाकार भावेश (बालकृष्णा) व सलोनी डांग (गंगूवाई) एवं अभिनेत्री मनीषा ठक्कर (बालवीर) की उपस्थिति ने समारोह की रौनक में चार-चांद लगा दिये। हजारों की संख्या में छात्रों व युवाओं ने दिल खोलकर उपस्थित कलाकारों का स्वागत किया।
    बाल फिल्मोत्सव के पाँचवे दिन आज लखनऊ व आसपास के क्षेत्रों के लगभग दस हजार से अधिक छात्रों ने शिक्षात्मक बाल फिल्मों का आनंद उठाया और प्रेरणा ग्रहण की। छात्रों के साथ ही बड़ी संख्या में उनके शिक्षकों, माता-पिता व भाई-बहनों का आगमन उनके आनन्द को दोगुना कर रहा था।  महोत्सव की खास बात यह रही कि बच्चों के साथ ही उनके अभिभावक और शिक्षक भी इस फिल्म फेस्टिवल से काफी प्रभावित दिखे। बाल फिल्मोत्सव के पाँचवे दिन आज के.पी.एस. कान्वेन्ट स्कूल, ग्रीन क्रीसेन्ट स्कूल, शाहमीना मेमोरियल पब्लिक स्कूल, जे पी एकेडमी, मार्डन पब्लिक स्कूल गर्ल्स इण्टर कालेज, जागरण पब्लिक स्कूल, श्री रामस्वरूप मेमोरियल पब्लिक स्कूल, सूर्योदय पब्लिक इण्टर कालेज, राजकीय बालिका इण्टर कालेज, सिंगार नगर, अमीनाबाद इण्टर कालेज, सर्वोदय मान्टेसरी स्कूल, आल सेन्ट्स कालेज, मानव शान्ति शिक्षा निकेतन हायर सेकेण्डरी स्कूल, दयानन्द इण्टर कालेज, मदर टेरेसा पब्लिक हाई स्कूल, गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्टस कालेज, सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल, दून पब्लिक स्कूल आदि विभिन्न विद्यालयों के छात्रों ने शिक्षात्मक बाल फिल्मों का आनन्द उठाया।
    बाल फिल्मोत्सव के अन्तर्गत आज अपरान्हः सत्र में सी.एम.एस. कानपुर रोड पर आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में बाल कलाकार भावेश व सलोनी डाँग एवं अभिनेत्री मनीषा ठक्कर ने पत्रकारों से मुलाकात की और खुलकर अपने विचार व्यक्त किए। पत्रकारों से बातचीत करते हुए इन कलाकारों ने कहा कि बच्चों के लिए शिक्षात्मक फिल्मों का आज अभाव है, ऐसे में यह फिल्म फेस्टिवल बहुत ही अच्छा प्रयास है। निश्चित रूप से छात्रों के दिल-दिमाग पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और यह आयोजन अपने उद्देश्य में सफल होगा। फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर श्री वर्गीज कुरियन ने आई.सी.एफ.एफ.-2017 के छठे दिन का उद्घाटन कल 10 अप्रैल, सोमवार को प्रातः 9.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न होगा। इस अवसर पर अमन सिद्दीकी (भूतनाथ) व जपतेज सिंह (भाग मिल्खा भाग) एवं रूमी सिद्दीकी (टीवी कलाकार), बच्चों के उत्साहवर्धन हेतु उपस्थित रहेंगे।

Related Articles

Back to top button