जीवनशैली

बदल जाएगी आपके पति की पर्सनेलिटी, अगर बता देंगी उन्हें ये 7 बातें

girlfriend-and-boyfriend-relationship-2-55c096d814c00_lहो सकता है आपको सिखाने में वक्त लगे, लेकिन आपको यकीन नहीं होगा कि ये 7 बातें सीखने के बाद महीने भर में ही बदल जाएगी आपके पति की रंगत और पर्सनेलिटी…

अपने हमसफर को चेहरे पर कभी सस्ता रेजर इस्तेमाल न करने दें। इनसे न केवल चेहरे पर कट लग सकता है, बल्कि त्वचा, बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचने से गड्ढे भी पड़ सकते हैं। एक अच्छा रेजर त्वचा का अच्छा लुक बरकरार रखने में मदद करेगा। वैसे भी शेविंग के दौरान चेहरे पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में ध्यान न देना, इस नुकसान को बढ़ावा दे सकता है।

उनकी जरूरत के प्रोडक्ट्स

इन दिनों पुरुषों के भी स्किनकेयर प्रोडक्ट्स की बाढ़ सी आ गई है। एक पुरुष को चार प्रोडक्ट्स की जरूरत होती है, त्वचा के लिए क्लींजर जो रोजाना की धूल और पसीने को हटाता है। उन्हें एंजाइम्स और लेक्टिक एसिड से भरपूर एक एक्सफोलिएटर भी हफ्ते में दो दिन इस्तेमाल करना चाहिए। यह रूखी और मुरझाई त्वचा में जान डाला है। इसी तरह से एक हल्का मॉइश्चराइजर त्वचा की सेहत बनाए रखता है और एजिंग से लड़ता है। चौथा प्रोडक्ट संस्क्रीन है, जो सूर्य की हानिकारक किरणों के प्रभाव को कम करती है।

उन्हें हरी सब्जियां खिलाएं

अगर आप अपने पति की त्वचा दमकती और स्वस्थ देखना चाहती हैं तो उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियां खाने को दें। उन्हें पालक का रस दें, हो सकता है कि पहले-पहल वो मना करें, लेकिन आप उन्हें यह कहकर मनाएं कि यह उनकी त्वचा को बहुत ही अच्छा रखेगा। ग्रीन टी पीने की आदत डालें।

बहुत गर्म पानी से न नहाने दें

चूंकि ज्यादातर पुरुषों की लंबाई ज्यादा होती है, इसलिए नहाते समय उनका चेहरा शॉवर हेड के काफी पास होता है। बहुत ज्यादा गर्म पानी सीधे उनके चेहरे पर पड़ता है, जो त्वचा को काफी नुकसान करता है। यह चेहरे का सारा तेल तुरंत हटा देता है और उसे रूखा कर देता है।

उनका व्यायाम करना जरूरी है

पुरुष कई बार अपनी त्वचा की साफ-सफाई इसलिए भी नहीं करते, क्योंकि उन्हें यह काम स्त्रियोचित लगता है। ऐसे में आप उन्हें व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें। व्यायाम करते समय शरीर से गर्मी और पसीना बाहर निकलता है। पसीने में मौजूद नमक रोमछिद्रों की सफाई करता है और त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाता है। इससे नई कोशिकाओं को बढ़ावा मिलता है। व्यायाम के बाद नहाने से सारी गंदगी हट जाती है।

 

हर वक्त चेहरा धोना गलत

पुरुष अपना चेहरा महिलाओं की तुलना में अपेक्षाकृत बार-बार धोते हैं। इससे उनकी त्वचा से प्राकृतिक तेल निकल जाता है। इससे त्वचा में धब्बे पड़ सकते हैं और त्वचा संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं। बार-बार धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाने से भी कुछ खास फायदा नहीं होगा। आप उन्हें चेहरा बार-बार धोने से बचने के लिए कहें।

दाढ़ी नहीं है कवर

कुछ पुरुष यह सोचते हैं कि दाढ़ी रखने से त्वचा काली नहीं होती है, ब्लैक हेड्स नहीं होते और न ही त्वचा रूखी होती है, लेकिन आप उनकी यह गलतफहमी दूर करें। इसलिए अगर वे दाढ़ी रखते हैं तो उसकी सफाई भी नियमित करें, वरना उनसे क्लीन शेव रहने को कहें।

 

Related Articles

Back to top button