जीवनशैली

बस 1 मिनट में जड़ से हटाए अपने शरीर के किसी भी हिस्से का कालापन

आज का यह दौर पहले से काफी ज्यादा बदल चुका है और लोग पहले से आज ज्यादा मॉडर्न भी हो चुके हैं। मॉडर्न होने की वजह से आजकल ज्यादातर महिलाएं स्लीवलेस टीशर्ट ब्लाउज गाउन और शॉर्ट्स पहनना पसंद किया करती है। परंतु उनके लिए परेशानी की बात यह होती है कि उनके अंडर आर्म्स गर्दन और जांघों के नीचे कालापन मौजूद होता है। कालापन मौजूद होने की वजह से अक्सर लड़कियां ऐसे कपड़ों को पहनने से कतराती है। शरीर के इन अंगों में मौजूद कालापन के पीछे की वजह हार्मोन में असंतुलन फंगल इंफेक्शन या फिर ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण हुए सनबर्न को बताया जाता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर शरीर के इन अंगों में मौजूद कालेपन को आप कैसे खत्म कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कालेपन को खत्म करने के तरीकों के बारे में…

अंडर आर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए नारियल का तेल एक बहुत ही पुराना उपचार के तौर पर लोगों के बीच जाना जाता हैं। अगर आप अंडरआर्म्स में मौजूद कालेपन को खत्म करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सिर्फ नारियल के तेल की जरूरत होगी। आपको बता दें कि नारियल के तेल को लेने के बाद आप उसे अपने अंडरआर्म्स पर धीरे-धीरे लगाएं और हल्के हाथों से इसका मसाज करें। आपको बता दें कि अगर आप इसका फायदा तुरंत लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस प्रक्रिया को रात में सोने से पहले करें। इसके साथ ही साथ आप प्रतिदिन नहाने के पहले भी इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

रोज 5-10 मिनट तक मसाज करने से यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। आपको बता दें कि नारियल के तेल से मसाज करने के बाद आपको उस तेल को साफ करने के लिए किसी सौम्य साबुन का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। इसके अलावा अगर आप दूसरे नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसे में आप को इस नुस्खे को बनाने के लिए आधा चम्मच कॉफी पाउडर और आधा चम्मच हल्दी के साथ साथ आधा कटा हुआ नींबू की जरूरत पड़ेगी।

आपको बता दें कि नींबू के अंदर साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो कि किसी भी व्यक्ति के त्वचा के अंदर मौजूद छिद्रों को खोलने में काफी ज्यादा मददगार साबित होती है। इसके साथ ही साथ हल्दी के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक के गुण पाए जाते हैं जो कि हमारी सुंदरता में निखार लाने में अपनी एक अहम भूमिका अदा करते हैं।

कॉफी पाउडर हल्दी चम्मच और नींबू के रस को मिलाकर बनाए गए पेस्ट को आप शरीर के उस हिस्से के ऊपर लगाएं जहां कालापन मौजूद है। उस पेस्ट को लगाने के बाद दो से 3 मिनट तक उस पेस्ट को वैसे ही रहने दें।

इस प्रक्रिया को लगातार कुछ दिनों तक आजमाने से कालापन हमेशा के लिए दूर हो जाता है। इसके साथ ही साथ आपकी त्वचा में भी धीरे-धीरे निखार आना शुरू हो जाता है।

Related Articles

Back to top button