स्पोर्ट्स

बादशाहत बरकरार रखने के इरादे के साथ भारत की यूथ बालक हैण्डबॉल टीम रवाना

आईएचएफ ट्राफी कांटिनेंटल फेज-एशिया-2018 चैंपियनशिप में करेगी प्रतिभाग
पहली बार होेगी जूनियर वर्ग की स्पर्धा में हिस्सा लेगी जूनियर टीम


लखनऊ : बुलंद इरादे, अटूट विश्वास और दोबारा देश का परचम लहराने की उम्मीद के साथ भारत की यूथ (अंडर-20) बालक हैण्डबॉल टीम बैंकाक (थाईलैंड) में होेने वाली आईएचएफ ट्राफी कांटिनेंटल फेज-एशिया-2018 चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए रवाना हो गयी। इस चैंपियनशिप के लिए टीम का कप्तान दिल्ली के नवीन को बनाया गया है। हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव श्री आनन्देश्वर पाण्डेय ने बताया किएशिया में हैण्डबॉल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एशियन हैण्डबॉल फेेडरेशन इस बार जूनियर अंडर-18 आयु वर्ग की स्पर्धा भी करा रहा है। इस टीम के कप्तान दिनेेश बनाए गए है। उन्होंने बताया कि आईएचएफ ट्राफी कांटिनेंटल फेज-एशिया-2018 टूर्नामेंट बैंकाक (थाईलैंड) में आगामी पांच से नौ नवम्बर तक आयोजित होगी। भारत की अंडर-20 टीम इस चैंपियनशिप के गत वर्ष सुफानकुट्टी (थाईलैंड) में हुए संस्करण में विजेता रही थी। इस चैंपियनशिप के लिए भारत की दोनों वर्गों की टीम का चयन नेशनल हैण्डबॉल चैंपियनशिप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर किया गया है।
भारतीय टीम की घोषणा शनिवार को केडी सिंह बाबू स्टेडियम में की गई और टीम की रवानगी के अवसर पर केडी सिंह बाबू स्टेडियम में एक समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में भारतीय टीम में शामिल खिलाड़ियों को किट वितरण मुख्य अतिथि श्री सुधीर एम बोबडे (आईएएस व अध्यक्ष यूपी हैंडबॉल एसोसिएशन) के साथ आनन्देश्वर पाण्डेय (महासचिव, हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया), प्रदीप राय (कोआर्डिनेटर, यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन), जितेंद्र सिंह बब्लू (पूर्व एमएलए, उपाध्यक्ष यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन), जितेंद्र यादव (क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी, लखनऊ) के करकमलों द्वारा किया गया।
सुधीर एम बोबडे (आईएएस व अध्यक्ष यूपी हैंडबॉल एसोसिएशन) ने कहा कि जैसे पिछली चैंपियनशिप में भारत की अंडर-20 टीम ने स्वर्ण पदक जीता था, आप भी उसी प्रकार देश का परचम लहराओगे। इसी के साथ उन्होंने पहली बार हो रही अंडर-18 चैंपियनशिप में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए आर्शीवाद दिया।
महासचिव आनन्देश्वर पाण्डेय ने बताया कि भारतीय अंडर-20 यूथ टीम के कप्तान नवीन कुमार कप्तान व उप कप्तान लकी बनाए गए है। वहीं भारतीय अंडर-18 जूनियर टीम के लिए कप्तान दिनेेश व अमन मलिक उपकप्तान बनाए गए है। उन्होंने बताया कि श्री ठाकुर सुशील कुमार सिन्हा मुख्य दलनायक मैनेजर बनाए गए हैं।

अंडर-20 आयु वर्ग की चयनित भारतीय हैण्डबॉल टीमः-
गोलकीपरः लकी (दिल्ली), अमर मणि त्रिपाठी (उत्तर प्रदेश),
राइट बैकः नवीन सिंह (दिल्ली), भूपिंदर (साई)
सेंटर बैकः मनीष (एनएचए), सुमित (दिल्ली)
राइट विंगः अंकित (हरियाणा), सुरेश कुमार (छत्तीसगढ़)
लेफ्ट बैकः सुमित (साई), कीर्ति (दिल्ली),
पिवोटः शमशेर सिंह (पंजाब), याहिया खान (साई दिल्ली)
लेफ्ट विंगः अमित शर्मा (साई), करन सिंह शेखावत (राजस्थान)
कोचेजः प्रियदीप सिंह (राजस्थान)

अंडर-18 आयु वर्ग की चयनित भारतीय हैण्डबॉल टीमः-
गोलकीपरः अमन मलिक (दिल्ली), दिनेश (साई गुजरात)
राइट बैकः लोकेश अहलावत (साई दिल्ली), मान सिंह शेखावत (राजस्थान)
सेंटर बैकः आमिर हुसैन (तेलंगाना), बिप्लव बिस्वाल (साई दिल्ली)
राइट विंगः मोहित (एनएचए), श्रेयश सुदेश मलाप (महाराष्ट्र)
लेफ्ट बैकः सुमित (साई गुजरात), अमित (एनएचए)
पिवोटः नदीम कुरैशी (झारखंड),
लेफ्ट विंगः मिथुल (चंडीगढ़), एम.गौतम (छत्तीसगढ़)
कोचेजः प्रवीन सिंह (गुजरात), मुकेश राठौड़ (मध्य प्रदेश)
दलनायक व मुख्य मैनेजरः ठाकुर सुशील कुमार सिन्हा।

Related Articles

Back to top button