ब्रेकिंगराष्ट्रीय

बाबाओं-तांत्रिकों का बढ़ता जा रहा है ऑनलाइन जाल, ‘गुप्त ज्ञान’ बताकर कमा रहे लाखों

दिल्ली के बुराड़ी में एक साथ 11 लोगों की आत्महत्या चर्चा का विषय बनी हुई है। पुलिस तरह-तरह के दावे कर रही है। माना जा रहा है कि ये सभी लोग अंधविश्वास के चक्कर में पड़कर अपनी जान गंवा बैठे। अब इस रहस्यमयी आत्महत्या के पीछे किसी तांत्रिक या बाबा का हाथ है या नहीं, ये तो पता नहीं लेकिन जिस तरह से उनके घर में पूजा-अनुष्ठान और आत्माओं के आने की बात कही जा रही है, उससे तो यहीं लगता है कि ये परिवार अंधविश्वास के जाल में बुरी तरह से फंस चुका था।बाबाओं-तांत्रिकों का बढ़ता जा रहा है ऑनलाइन जाल, 'गुप्त ज्ञान' बताकर कमा रहे लाखों

अंधविश्वास ने परिवार को अपने जाल में इस कदर जकड़ रखा था कि उनका वहां से निकलना लगभग नामुमकिन था और उसका हश्र ये हुआ कि मोक्ष पाने की चाहत लिए सभी लोग दुनिया से रूखसत हो गए। दरअसल, अंधविश्वास एक ऐसा जाल है जिसमें इंसान फंसता ही चला जाता है और उसकी शुरुआत कहीं ना कहीं किसी बाबा, तांत्रिक या आस्था के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाने वालों से होती है।

आजकल ऑनलाइन का जमाना है और तांत्रिक-बाबा भी इस तकनीक का इस्तेमाल कर लोगों को अंधविश्वास के जाल में फंसा रहे हैं और इसके एवज में वो उनसे मोटी रकम भी वसूल करते हैं। राजधानी दिल्ली की अगर बात करें तो यहां 1000 से ज्यादा बाबा या तांत्रिक अपने धंधे को स्वतंत्र रूप से संचालित कर रहे हैं। ये बाबा काला जादू और चमत्कारी शक्तियों की मदद से लोगों को उनका खोया हुआ प्यार, नौकरी ढूंढने में मदद और घर खरीदने के नाम पर बेवकूफ बनाते हैं। इन बाबाओं के नाम भी उनके काम से ही मिलता-जुलता होता है, जैसे- बाबाजी, वशीकरण गुरूजी, बंगाली बाबा, तांत्रिक बाबा खान बंगाली, आदि। आप में से कई लोगों ने इनके नाम देखे और सुने भी होंगे।

चूंकि, अब लोगों के पास इन तांत्रिकों-बाबाओं के पास जाने का समय नहीं है, इसलिए इन्होंने अपने बिजनेस को ऑनलाइन ही फैला रखा है। बाकायदा उनका अपना वेबसाइट है, फोन नंबर है, जिसके जरिए वो लोगों को उनकी परेशानियों से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं और लोगों से पैसे ऐंठते हैं। ये लोग यू-ट्यूब के जरिए भी पैसे कमा रहे हैं। उन्होंने यू-ट्यूब चैनल बना रखा है, जिसपर वो खोया हुआ प्यार, दुश्मनों से छुटकारा, जमीन में गड़ा हुआ धन पाना, सौतन से छुटकारा, जमीनी विवाद सुलझाना, मनचाहा प्यार पाना संबंधी वीडियो डालते रहते हैं और लोगों को अंधविश्वास के जाल में फंसाते रहते हैं।

कुछ यू-ट्यूब चैनल तो ऐसे भी हैं जिनके पास लाखों की संख्या सब्सक्राइबर्स (ग्राहक) हैं। उदाहरण के तौर पर ‘चमत्कारी टोटके’ नाम का एक यू-ट्यूब चैनल है, जिसके पास रिकॉर्ड 1.6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। इसके अलावा देसी टोटके के पास 6,65,000 सब्सक्राइबर्स, तिलिस्मी दुनिया के पास 2.60,000 सब्सक्राइबर्स, काल चक्र के पास 2,71,000 सब्सक्राइबर्स हैं। ये प्रतिदिन यू-ट्यूब पर तांत्रिक ट्रिक और तंत्र-मंत्र संबंधी एक नया वीडियो डालते हैं और कुछ ही घंटों में इस वीडियो को देखने वालों की तादाद भी लाखों में हो जाती है।

ऑनलाइन अपने धंधे को चलाने वाले ये तांत्रिक-बाबा काला जादू में ‘गोल्ड मेडलिस्ट’ होने का भी दावा करते हैं। तांत्रिक बाबा खान बंगाली का दावा है कि उसके पास 25 से ज्यादा गोल्ड मेडल हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि ये गोल्ड मेडल आखिर उसे किस क्षेत्र में मिले हैं और किसने दिए हैं ? अंधविश्वास का ताना-बाना लिए ये तांत्रिक आखिर कौन सी पढ़ाई करके आए हैं कि उन्हें इतने सारे मेडल मिल गए। काला जादू और वशीकरण के नाम पर ये बाबा ‘निराश’ लोगों को इस कदर बेवकूफ बनाते हैं कि वो तुरंत ही उनकी चिकनी-चुपड़ी बातों में आ जाते हैं और बाबा को ही अपना सबकुछ मान सर्वस्व न्यौछावर कर देते हैं।

यह सिर्फ अस्पष्ट बाबा और ही तांत्रिक नहीं हैं जो प्यार और वैवाहिक समस्याओं के जादुई समाधान प्रदान करते हैं, बल्कि कई पढ़े-लिखे और अंग्रेजी बोलने वाले ज्योतिषी भी हैं जो इस तरह का दावा करते हैं।

खुद को बताते हैं ‘लव मैरिज विशेषज्ञ’

panditankitsharma.com नाम की एक वेबसाइट खुद को ‘लव मैरिज विशेषज्ञ’ और लोगों को उनका खोया प्यार दिलाने का दावा करती है। वेबसाइट का दावा है कि उसके पास करीब 8500 ‘संतुष्ट ग्राहक’ हैं जो गुरूजी की मदद से अपना खोया हुआ प्यार पा चुके हैं या उनकी लव मैरिज हो चुकी है। यहां तक कि ये लोग अन्तर्जातीय विवाह को भी संभव बनाने का दावा करते हैं।

इस वेबसाइट के संचालक का कहना है कि वो काला जादू नहीं करते हैं, बल्कि ग्रह-नक्षत्रों, राशि और कुंडलियों के योग से वो लोगों को उनकी परेशानियों से मुक्ति दिलाते हैं। ये वेबसाइट तंत्र-मंत्र संबंधी अनेक प्रकार के यंत्र भी बेचती है, जैसे- ‘संपूर्ण विवाह सुख यंत्र’, ये यंत्र विवाह और रिश्तों में हो रही परेशानियों को दूर करता है, ऐसा दावा किया जाता है। वेबसाइट ने इस यंत्र की कीमत भी तय कर रखी है। कूरियर शुल्क मिलाकर इस यंत्र की कीमत 999 रुपये रखी गई है।

कुछ ज्योतिषी जैसे वैभव नाथ शर्मा और ब्रिज मोहन सूरी जैसे नाम भी इस क्षेत्र में काफी मशहूर हैं। वैभव नाथ शर्मा के पास यू-ट्यूब पर 7 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं, जबकि ब्रिज मोहन सूरी के पास 5 लाख से ज्यादा। ये लोग यू-ट्यूब पर इस तरह से वीडियो डालते हैं, जिसमें कहा जाता है कि अगर ये काम कोई भी मां करे तो उनके बच्चे निश्चित ही सफल होंगे।

दिल्ली के पटेल नगर में तो इससे संबंधी एक संस्थान भी चल रहा है, जिसका नाम ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ ऑकल्ट (गुप्त ज्ञान) साइंसेज है। पूरी तरह से वातानुकूलित इस संस्थान में लोगों को गुप्त ज्ञान, चमत्कारी शक्तियों, वशीकरण आदि के बारे में सिखाया जाता है। हालांकि इनका कहना है कि ये सिर्फ ज्योतिष शास्त्र के बारे में लोगों को बताते हैं।

हमारे देश की सबसे बड़ी विडंबना ये है कि यहां अंधविश्वासों की कमी नहीं है। जिंदगी में थोड़ी सी उथल-पुथल हुई नहीं कि चल दिए तांत्रिक-बाबा के पास। और यहीं बाबा मौके का फायदा उठाते हैं और आस्था के नाम पर डराकर, तंत्र-मंत्र का जाल बनाकर लोगों को अपनी गिरफ्त में कर लेते हैं और उनसे मोटी रकम भी वसूल करते हैं। इस तरह का जाल फैलाने वाले बाबाओं पर लगाम लगाने की जरूरत है और इसके लिए सबसे जरूरी है लोगों का जागरूक होना।

Related Articles

Back to top button