व्यापार

बिना पैसे के घर बैठे शुरू करें ये 5 काम, कमाएं 30 से 40 हजार रुपए महीना !

बढ़ती महंगाई में सिर्फ सैलरी के दम पर घर चलाना मुश्किल होता है. घर के खर्च के अलावा और कई खर्च ऐसे होते हैं जो बिन बताए आते हैं. ऐसे में जरूरत है कुछ एक्सट्रा इनकम की. ऐसे बहुत से साइड बिजनेस या कमाई के जरिए हैं जिनसे नौकरी के साथ-साथ एक्सट्रा कमाई की जा सकती है. खास बात यह है कि इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होती. घर बैठे ही यह काम किए जा सकते हैं. हम आपको ऐसे ही पांच तरीके बता रहे हैं, जिससे आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.बिना पैसे के घर बैठे शुरू करें ये 5 काम, कमाएं 30 से 40 हजार रुपए महीना !

मोबाइल टिफिन सर्विस
टिफिन सेंटर का कारोबार इन दिनों खूब जोरों पर है. महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी इस कारोबार में उतर आए हैं. किसी भी कमर्शियल एरिया में मोबाइल टिफिन सेंटर कमाई का बेहतरीन मौका बन सकता है. हालांकि, इसमें थोड़ा निवेश करना होगा, लेकिन ये कभी न फेल होने वाला बिजनेस है. इंटरनेट और ऐप की मदद से भी इससे कमाई की जा सकती है. जरूरत है आपको सही जगह पहचान के अपनी मार्केटिंग करने की.

ट्रांसलेटर
ट्रांसलेटर के रूप में आप घर बैठे बहुत सा काम उठा सकते हैं. गुजरात, महाराष्ट्र अथवा दक्षिण भारत के किसी राज्य में इसकी बहुत डिमांड है. आपके लिए एक स्‍थानीय भाषा का जानना बेहद फायदे का सौदा हो सकता है. ऑनलाइन ऐसी कई कंपनियां हैं, जिनके पास रिजनल कंटेंट की डिमांड बहुत ही ज्यादा है. 15 से लेकर 20 हजार रुपए इस काम में मिनिमम इनकम है. आप चाहें तो इसे कंपनी के रूप में भी स्थापित कर सकते हैं.

ई-कॉमर्स कंपनी में फ्री सेलर
आप ई-कॉमर्स कंपनी में फ्री में सेलर बनकर भी पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप कोई प्रोडक्ट घर पर तैयार करके इन वेबसाइट्स के जरिए उसे बेच सकते हैं. ई-कॉमर्स कंपनियां फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, स्नैपडील का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है. आप चाहें तो अपना कोई प्रोडक्ट यहां सेल कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं.

योगा टीचर
स्वास्थ्य को लेकर इन दिनों लोग बहुत एक्टिव हैं. योगा के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ा है. आप चाहें तो योगा टीचर के रूप में भी करियर बना सकते हैं. बिना पूंजी शुरू किया जाने वाला यह बेहतरीन करियर ऑप्शन है. प्रति व्यक्ति 500 रुपए के हिसाब से इसे शुरू कर आप आसानी से 30 से 35 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं.

होम ट्यूटर
अगर आप मैथ्स या साइंस स्ट्रीम से ग्रैजुएट हैं, तो होम ट्यूटर के रूप में आप मोटी कमाई कर सकते हैं. होम ट्यूटर के रूप में फिजिक्स, मैथ्स और साइंस टीचर्स की बहुत ज्‍यादा रिक्वायरमेंट है. दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में आप बिना किसी निवेश के कम समय में नौकरी से ज्यादा कमाई कर सकते हैं. 15 से लेकर 20 हजार रुपए तक की कमाई आसानी से की जा सकती है. इसके अलावा, कमाई होने पर आप खुद का कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button