फीचर्डराष्ट्रीय

बिहार एनडीए में सीट शेयरिंग पर एलान कल तक के लिए टला

एनडीए में बिहार को लेकर सीटों के बंटवारे पर फैसले का एलान फिलहाल टल गया है। रविवार को एनडीए नेता सीट शेयरिंग फॉर्मूले की जानकारी साझा करेंगे। इसे लेकर आज प्रेस कांफ्रेंस होनी थी लेकिन लोजपा नेताओं के मुंबई में होने की वजह से इसे टाल दिया गया है। बताया जा रहा है कि समझौते के तहत रामविलास पासवान की लोजपा को 6 लोकसभा सीटें और एक राज्यसभा सीट दी जा सकती है।
बिहार एनडीए में सीट शेयरिंग पर एलान कल तक के लिए टला
पिछले कुछ दिनों से एनडीए में बिहार की सीट शेयरिंग को लेकर तूफान मचा हुआ है। लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने सीट बंटवारे पर 31 दिसंबर का अल्टीमेटम दिया था जिसके बाद भाजपा हरकत में आई और बैठकों का दौर शुरू हो गया। दो दिन पहले रामविलास और चिराग ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की।

पिछले कुछ दिन के मंथन के बाद खबर है कि सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर सहमति बन गई है। सूत्रों के मुताबिक इसके तहत लोजपा को बिहार में 5 लोकसभा सीटें और यूपी या झारखंड में एक लोकसभा सीट दी जाएगी। इसके अलावा रामविलास पासवान को राज्य सभा भेजने पर समझौता हुआ है। इस संबंध में शनिवार को घोषणा की जानी थी लेकिन इसे रविवार तक के लिए टाल दिया गया।

पासवान ने अपने बेटे चिराग पासवान के साथ शुक्रवार को भाजपा नेता अरुण जेटली से मुलाकात की जिसके बाद यह समझौता हुआ। चिराग ने बताया कि बातचीत जारी है और कहा कि सीट बंटवारे के अलावा अन्य मुद्दे भी हैं।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इससे पहले घोषणा की थी कि उनकी पार्टी और जदयू राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बिहार में बराबर संख्या में सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। बिहार में भाजपा नीत एनडीए ने 2014 के आम चुनाव में 31 सीटें जीती थीं।

Related Articles

Back to top button