राष्ट्रीय

बीफ निर्यात में भारत दुनिया का किंग

71 फीसदी भारतीय मांसाहारी

नई दिल्ली (एजेंसी)। उत्तर प्रदेश में अवैध बूचड़खाने बंद करने के विरोध में मीट व्यापारी बेमियादी हड़ताल कर रहे है। इसका असर भारत के बीफ निर्यात पर सकता है। बीफ निर्यात के मामले में भारत दुनिया में पहले नंबर पर है। इसका सालाना कारोबार करीब 27 हजार करोड़ रुपये है। मांसाहार के मामले में भारत के 71 फीसदी लोग इसे पसंद करते हैं। भारत ने पिछले दो सालों में बासमती चावल से /यादा बीफ का निर्यात किया है।

बीफ निर्यात में भारत दुनिया का किंग

अमेरिकी कृषि विभाग का कहना है कि बीफ के निर्यात में भारत और ब्राजील संयुक्त रूप से दुनिया में शीर्ष पर है।
आंकड़ों पर नजर डालें तो वित्त वर्ष 2015-16 में भारत की बीफ मार्केट में करीब 20 फीसदी की हिस्सेदारी है। भारत ने 2014-15 में 24 लाख टन बीफ निर्यात किया था। ब्राजील ने इस दौरान 20 लाख टन और ऑस्ट्रेलिया ने 15 लाख टन बीफ निर्यात किया था। 2013-14 में भारत की भागीदारी 20.8 फीसदी थी। पिछले पांच सालों में कुल एक्सपोर्ट रेवेन्यू में बीफ निर्यात से होने वाली आय 0.76 फीसदी से बढ़कर 1.56 फीसदी हो गई है।

भारत को होगा फायदा

ब्राजील की कंपनियों ने स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मांस बेचे जाने की कुछ दिनों पहले खबर के खुलासे के बाद कई देशों ने आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था। इससे भारत को फायदा पहुंचने की संभावना है।

चीन ने भरी हामी

सीमा संबंधों को लेकर भले ही भारत और चीन में नहीं बन रही हो। लेकिन, मांस की सबसे यादा खपत वाले देश चीन ने भारत से बीफ आयात पर हामी भरी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी, 2017 में चीन ने आधिकारिक तौर पर पहली बार भारत से बीफ आयात को हरी झंडी दी। सरकार ने बीजिंग बूचड़खानों का जायजा लेने के लिए टीम भेजी, जिसमें 14 को मानकों के आधार पर सही पाया गया।

Related Articles

Back to top button