उत्तर प्रदेशस्पोर्ट्स

बुलंद हौसलों के साथ हुनर को धार दे रहे है दिव्यांग शटलर

साई लखनऊ में चल रहा है भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम का कैंप

विष्व पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए टीम में यूपी के सुहास एलवाई व अबु हुबैदा भी शामिल

लखनऊ। बुलंद हौसलों के साथ देश के चुनिंदा पैरा बैडमिंटन शटलर उल्सान (दक्षिण कोरिया) में 20 नवम्बर से 26 नवम्बर तक होने वाली विष्व पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप की तैयारी के लिए लखनऊ में अपनी तैयारियों को धार दे रहे हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के लखनऊ स्थित नेषनल ट्रेनिंग कैंप में यह शटलर देश के माने हुए पैरा बैडमिंटन कोच गौरव खन्ना की निगरानी में अपने हुनर को धार दे रहे है और वर्ल्ड चैंपियनषिप में अपने अच्छे प्रदर्शन की छाप छोड़ने के लिए तैयार है। इस कैंप में देश भर से आए 24 दिव्यांग खिलाड़ी भाग ले रहे है। इस शिविर में चीफ कोच गौरव खन्ना व सहायक कोच प्रवीन राज ने इंटरनेशनल लेवल पर टूर्नामेंट के दौरान मैच टेम्परामेंट व दबाव का सामना करने के लिए तैयार करने के साथ पैरा बैडमिंटन की कई तकनीकी बारीकियां भी बताई। सभी खिलाड़ियों ने इस शिविर के दौरान मिले अनुभव को लाभकारी बताया और उम्मीद जताई कि हम वर्ल्ड चैंपियनशिप में तिरंगा झंडा लहराने में कामयाब होंगे। इस शिविर में यूपी के पैरा शटलर आईएएस सुहास एलवाई और लखनऊ के अबु हुबैदा भी भाग ले रहे हैं।

चीफ कोच गौरव खन्ना ने बताया कि हमने खिलाड़ियों को शिविर में फिटनेस व मैच के दौरान पड़ने वाले दबाव का सामना कराने के लिए एक्सरसाइज के साथ कई तकनीकों की भी जानकारी दी है और उम्मीद है कि भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम अच्छा प्रदर्शन करेंगी। इस प्रतियोगिता में एसएल थ्री, एसएल फोर, एसयू फाइव, एसएस सिक्स, डबलूएच वन, डबलूएच टू आदि कैटगरी के खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। यह कैंप 19 नवम्बर तक चलेगा जिसके बाद पैरा शटलर दक्षिण कोरिया के लिए रवान होंगे। साई के निदेषक राजिंदर सिंह ने बताया कि हमने कैंप के लिए बहुउद्देशीय हाल को दिव्यांगों के अनुकूल बनाया है। हाल में व्हील चेयर के लिए रैम्प बनाये गये है और सिंथेटिक बैडमिंटन कोर्ट की व्यवस्था की गयी है। 
शिविर में शामिल खिलाड़ीः-
मनोज सरकार (उत्तराखंड), प्रमोद भगत (ओडिशा), विक्रम उमेश (झारखंड), सुहास एलवाई (यूपी), तरूण, मार्क धरमाई (महाराष्ट्र), सुनील प्रधान (ओडिषा), 
एवं व्हीलचेयर के खिलाड़ी अबु हुबैदा (यूपी) व सुरेश कार्की (महाराष्ट्र)। आनंद कुमार बोेरेगौड़ा, राजकुमार, राकेश पांडे, चिराग बरोटा, सुमित, राज मल्होत्रा, प्रभु, संजीव, बोया रामानुजालु, पारूल परमार, मानषी जोशी, सारिका, ज्योति, प्रेम आले, रूही शिगंदे।

Related Articles

Back to top button