जीवनशैली

बैंगन से मोटापा, दांत का दर्द, चेहरे की परेशानियां होती है हमेशा के लिए खत्म, जानिए कैसे…

बैंगन की सब्जी खाना भले ही हमें से कई लोगों को पसंद ना हो। लेकिन अगर आपको अपने चेहरा गोरा और बेदाग बाना है तो इससे ज्यादा बेहतर और कुछ नहीं है। इस बैंगन में इतने सारे गुण है कि उन्हें जानने के बाद आप भी इसे खाना शुरू कर देंगे। जब आपको पता चलेगा कि ये आपके शरीर की कितनी परेशानियों को खत्म कर सकता है तो आप इससे दूर नहीं भागेंगे। तो चलिए फिर आपको बताते हैं कि कितना सेहतमंद होता है ये बैंगन।

बैंगन से मोटापा, दांत का दर्द, चेहरे की परेशानियां होती है हमेशा के लिए खत्म, जानिए कैसे...बैंगन में भरपूर मात्रा में Vitamin और Fibre पाया जाता है। इसके अलावा इसमें Antioxidant भी मौजूद होता है जो चेहरे पर किसी तरह के मुहांसे या फिर Acne नहीं होने देता है। इसे खाने से आपका चेहरा चमकदार बनता है। इसके साथ ही ये आर भी कई चीजों में फायदेमंद होता है। जैसे दांतो में दर्द से राहत, वजन घटाने में।

अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं और उससे छुटकारा पाने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। तो अपनी डाइट में बैंगन जरूर शामिल करें। दिन में कम से कम एक बार तो दिन में अपने खाने में जरूर शामिल करें। क्योंकि बैंगन में कम मात्रा में कैलोरी होती है और भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसलिए ये आपके शरीर में एक्सट्रा फैट को जमा नहीं होने देता है। जान लीजिए की 100 ग्राम बैंगन में सिर्फ 25 कैलोरी ही होती है। इससे पेट भी भरा हुआ रहता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती है।

बैंगन के रस से दांतो के दर्द में राहत मिलती है। ये एक पेनकिलर की तरह काम करता है। दांतो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इसका रस अपने दांतो में लगाएं और थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें। यहां तक की बैंगन की जड़ के इस्तेमाल से अस्थमा जैसी बिमारो को भी रोका जा सकता है।

Related Articles

Back to top button