स्पोर्ट्स

बॉक्सिंग में बड़ा झटका, पदक दावेदार अमित पंघाल राउंड ऑफ 16 में हारकर बाहर

टोक्यो: भारत की बॉक्सर लवलीना ने जैसे ही 30 जुलाई को एक मेडल पक्का किया वैसे ही बाकी बॉक्सरों से भी उम्मीदें बहुत बढ़ गई हैं। खासकर फ्लाईवेट वर्ग में दुनिया के नंबर एक मुक्केबाज अमित पंघाल से मेडल की पूरी उम्मीद थी लेकिन यहां आज (31 जुलाई) भारत को जबरदस्त निराशा का सामना करना पड़ा है क्योंकि अमित राउंड ऑफ 16 से ही हारकर अप्रत्याशित ढंग से बाहर हो चुके हैं। यह बॉक्सिंग में भारत की बड़ी उम्मीदों को बड़ा झटका है। अमित ने मैच का पहला राउंड आसानी से जीत लिया था और मैच में भी विजयी पक्की ही मानी जा रही थी लेकिन बाद के दो राउंड में उन्होंने कोलंबिया के हेनरी मार्टिनेज के मुकाबले खुद को काफी कमतर साबित किया। अमित यह मैच 1-4 से हार गए।

आर्चरी में निराशा, प्री-क्वार्टरफाइनल में अतुन दास को मिली हार मैच का हाल कुछ ऐसा रहा- अमित पंघाल ने पहले ही राउंड में फॉर्म का प्रदर्शन किया और एक के बाद एक पंच लगाए। उन्होंने मूवमेंट में अपने आत्मविश्वास का प्रदर्शन किया और कॉम्बिनेशन में पंच लगाए। वे हावी रहे और पहला राउंड स्पिलिट डिसीजन से जीत लिया। 4 जजों ने अमित के पक्ष मे फैसला सुनाया। दूसरे राउंड में भी अमित पंघाल ने बेहतरीन खेल दिखाया लेकिन दूसरा मुक्केबाज इस बार चपल था और मार्टिनेज थोड़े भारी पड़ते हुए दिखाई दिए। इस राउंड में भी फैसला स्पिलिट रहा जहां केवल एक ही जज ने अमित को 10 अंक दिए।

इस राउंड में ही अमित ने अपनी लय खो दी थी जो अंत तक नहीं मिल सकी। उन्होंने मार्टिनेज का कॉन्फिडेंस इतना ऊंचा कर दिया कि यह मुक्केबाज उन पर लगातार प्रहार करता रहा और अमित डिफेंसिव मोड में चले गए। मार्टिनेज ने यही लय अगले और अंतिम दौर में भी बनाई रखी और अमित पर भारी पड़ते हुए दिखाई दिए। अमित में थोड़ी थकान भी दिखाई दी, जबकि रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडलिस्ट मार्टिनेज पूरी तरह आत्मविश्वास में दिखाए दे रहे थे। मार्टिनेज ने जब भी मौका मिला तब पंच लगाए। अमित अंतिम क्षणों में मार्टिनेज के लगातार प्रहार को सहते रहे, डिफेंस करते रहे। यह साफ था अमित पर थकावट हावी थी। मार्टिनेज ने मैच की समाप्ति होते ही जीत की मुद्रा में अपने हाथ उठा लिए। उनका यह विश्वास सही साबित हुआ और वे तीसरे राउंड में अमित पंघाल को हराने में कामयाब साबित हुए। जजों ने स्पिलिट फैसले में मार्टिनेज को विजेता साबित कर दिया, उन्होंने अमित को 4-1 से मात दे दी। अमित बहुत ज्यादा डिफेंस करके यह मुकाबला हार गए।

Related Articles

Back to top button