मनोरंजन

बॉलीवुड की इन फिल्मो में महिलाओं ने दिखाई देशभक्ति, देश के लिए दिखाई मर्दानी

इस बार 26 जनवरी पर हमारा देश अपना 69वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। जिस तरह सेना पर देश के जवान अपनी देश की रक्षा के लिए हर पल पहरा देते रहते है इस सिलसिले में महिलाओं की भी देश को आजाद करवाने में उतनी ही भागीदारी है।जी हां  महिलाओं ने भी अपने खून के कतरे को बहा कर देश को आजादी दिलाई।गणतंत्र दिवस के इस मौके पर हम बात कर रहे है उन बॉलीवुड फिल्मों के बारे में जिनमें महिलाओं ने अपनी मर्दानी दिखाई।

बॉलीवुड की इन फिल्मो में महिलाओं ने दिखाई देशभक्ति, देश के लिए दिखाई मर्दानीलक्ष्य – साल 2004 में रिलीज हुई इस फिल्म में  प्रीति जिंटा ने देशभक्ति दिखाई आपको बता दें प्रीति ने फिल्म में एक पत्रकार की भूमिका निभाई थी। जो देश को बचाने के लिए जवानों संग मिलकर काम करती है। फिल्म में प्रीति को काफी पसंद किया गया था।

खेलें हम जी जान से– साल 2010 में रिलीज हुई इस फिल्म में फिल्म की कहानी क्रांतिकारी सूर्य सेन के नेतृत्व में हुए चटगांव विद्रोह पर आधारित है।फिल्म की इस कहानी में दीपिका का किरदार देश के लिए जी जान देने वाली एक देशप्रेमी के रुप में दिखाया गया है।

नीरजा- साल 2016 में रिलीज हुई इस फिल्म में एयर होस्टेस नीरजा भनोट की जिंदगी पर बनाया गया है फिल्म में निरजा का किरदार सोनम कपुर ने निभाया है।आपको बता दें नीरजा देश की वो बेटी थी, जिसने अपने देश वासियों की रक्षा के लिए खुद के प्राण गवां दिए। नीरजा विमान में यात्रियों की सहायता और सुरक्षा करते हुए आतंकवादियों की गोलियों का शिकार हो गई थीं।

राजी- साल 2018 में रिलीज हई इस फिल्म में आलिया भट्ट ने एक ऐसी महिला का किरदार निभाया जो अपनी जान जोखिम में डालकर देश की सेवा करती है। वह लड़की दूसरे मुल्क में जाकर सेना के लिए जानकारी जुटाती है। फिल्म को हरिंदर सिक्का कि किताब पर बनाया गया है।फिल्म काफी हिट साबित हुई थी।

मणिकर्णिका- हाल ही में रिलीज हुई इस फिल्म में कंगना ने झांसी की रानी लक्ष्मी बाई का किरदार निभाया है। बता दें यह फिल्म उनके शौर्य और देशभक्ति को दिखाने के लिए बनाई गई है।

Related Articles

Back to top button