मनोरंजन

बॉलीवुड में थ्रीक्वल का ट्रेंड

p1-5663034fcf985_lविशाल पंड्या निर्देशित ‘हेट स्टोरी 3’ रिलीज हो गई है। यह बॉलीवुड की इकलौती फिल्म नहीं है, जिसका तीसरा पार्ट बना हो। पाओली डेम अभिनीत आेरिजिनल फिल्म और सुरवीन चावला स्टारर इसके सीक्वल के अच्छा कारोबार करने के बाद इसके निर्माताओं ने इस इरोटिक थ्रिलर में एक की जगह दो हॉट एक्ट्रेसेज जरीन खान व डेजी शाह को जगह दी है। इससे पहले भी कई बॉलीवुड फिल्मों का तीसरा पार्ट आ चुका है और कुछ का थर्ड पार्ट आने वाला है। आइए, नजर डालते हैं उन फिल्मों पर, जिन्होंने थ्रीक्वल ट्रेंड की शुरुआत की है।

सक्सेसफुल थ्रीक्वल

‘धूम 3’

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई है। किसी ने कल्पना नहीं की होगी कि 2004 की अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम के मुखय किरदारों वाली पॉपकार्न फिल्म ‘धूमÓ दस साल बाद आमिर खान के साथ बड़ा मुनाफा कमाने वाली थ्रीक्वल के रूप मे सामने आएगी।

‘क्रिश 3’

फिल्ममेकर राकेश रोशन व्यावहारिक रूप से पिछले एक दशक से ज्यादा समय से एक किरदार ‘क्रिश’ के साथ जी रहे हैं। जब उन्होंने अपने बेटे के कॅरियर को ‘कोई… मिल गया’ के जरिए नई दिशा दी तो बॉलीवुड ने उन्हें सुपरहिट के रूप में उपहार दिया। यह ट्रेंड तब से चल रहा है और ‘क्रिश 3’ तक हर फिल्म ने अपनी पिछली फिल्म के मुकाबले ज्यादा दर्शक जुटाए हैं।

‘राज 3’

इमरान हाशमी और बिपाशा बसु के साथ भट्ट कैंप की कुछ फिल्में सफल रही हैं। म्यूजिक इस हॉरर सीरीज का अभिन्न हिस्सा रहा है और संयोग से यह फिल्म इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली फिल्म भी साबित हुई है। फिलहाल, यह फिल्म उद्योग की ऐसी इकलौती फिल्म है, जिसका चौथा पार्ट भी बनाया जा रहा है।

‘गोलमाल 3’

‘गोलमाल’ के रूप में कॉमेडी फिल्म की तरह शुरू हुआ यह प्रोजेक्ट अपने दो सीक्वल्स में बहुत विशाल पैमाने पर पहुंच गया। लेकिन रोहित शेट्टी के बिजी शेड्यूल की वजह से ‘गोलमाल 4’ का इंतजार बहुत लंबा होता जा रहा है।

‘मर्डर 3’

इमरान हाशमी और मल्लिका शेरावत की ‘मर्डरÓ से शुरू हुई इस सीरीज की फिल्मों को लेकर भी दर्शकों में काफी दिलचस्पी रहती है। इस सीरीज की शुरुआती दो फिल्मों में इमरान ने लीड रोल प्ले किया, वहीं ‘मर्डर 3’ में रणदीप हुडा थे।

अपकमिंग थ्रीक्वल्स

‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’

निर्देशक इंद्र कुमार और यंग राइटर मिलाप जावेरी की टीम के साथ अडल्ट कॉमेडी ‘गै्रंड मस्तीÓ अपनी ओरिजिनल फिल्म ‘मस्तीÓ की तरह ही बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। फिल्म की कास्ट रितेश देशमुख, विवेक ओबेरॉय, आफताब शिवदासानी को तीसरे पार्ट ‘ग्रेट ग्रैंड मस्तीÓ में बरकरार रखा गया है और फिल्म की रिलीज 2016 में प्रस्तावित है।

‘हाउसफुल 3’

‘हाउसफुल 2Ó’ अक्षय कुमार, साजिद नाडियादवाला, साजिद खान और रितेश देशमुख के लिए पहली 100 करोड़ की फिल्म साबित हुई है। इस सीरीज की पहली फिल्म ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था और अब दर्शकों को साजिद नाडियादवाला की ‘हाउसफुल 3Ó का इंतजार है, जिसमें अक्षय और रितेश फिर से होंगे। अभिषेक बच्चन उनका साथ देंगे।

‘हेरा फेरी 3’

‘हेरा फेरी’ (2000) एक हास्य फिल्म है और इसके सीक्वल ने भी अच्छा बिजनेस किया था। अब इसके तीसरे पार्ट की शुरुआत हो गई है, लेकिन बदकिस्मती से इसमें अक्षय कुमार नहीं होंगे। इसमें परेश रावल अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम के साथ अपना जादू चलाएंगे।

‘क्या कूल हैं हम 3’

‘क्या कूल…’ सीरीज की दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि एकता कपूर इस सीरीज की एक और फिल्म बना रही हैं। हालांकि रितेश देशमुख इस सीरीज से बाहर हो गए हैं, लेकिन तुषार कपूर बरकरार हैं। उनका साथ आफताब शिवदासानी देंगे।

‘मुन्ना भाई 3’

राजकुमार हीरानी की ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ बहुत सफल फिल्म थी और इसके सीक्वल ने भी अच्छा कारोबार किया था। इस सीरीज की तीसरी फिल्म ‘मुन्नाभाई चले अमरीकाÓ की भी तैयारियां थीं, लेकिन संजय दत्त के कानूनी मामलों ने समीकरणों को बदल दिया। हीरानी ने पुष्टि की है कि इसका तीसरा पार्ट बनाया जाएगा।

‘डॉन 3’

जब से शाहरुख ने ‘डॉन 2’ के लास्ट शॉट में अगली फिल्म के लिए एक टीजर दिया था, तभी से हर किसी को ‘डॉन 3Ó का इंतजार है। निर्माताओं ने कहा है कि ‘डॉन 3’ की योजना पर काम चल रहा है।

 

Related Articles

Back to top button