अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रह्मपुत्र पर 1000 किलोमीटर की सबसे लंबी सुरंग बनाने की तैयारी कर सकता है चीन

चीन के अभियंता इन दिनों एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं जिसका इस्तेमाल वे दुनिया की सबसे लंबी सुरंग तैयार करने में करेंगे।यह सुरंग तिब्बत में ब्रह्मापुत्र नदी के पानी का रुख अपने सूखा ग्रस्त इलाके शिनजियांग मोड़ने के लिए बनाई जाएगी। तिब्बत से यह नदी पूर्वोत्तर भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश करती है।ब्रह्मपुत्र पर 1000 किलोमीटर की सबसे लंबी सुरंग बनाने की तैयारी कर सकता है चीन

चीन में इस नदी को यारलुंग त्सांगपो के नाम से जाना जाता है। डोकलाम विवाद में भारत से चोट खा चुके चीन की यह प्रस्तावित सुरंग दोनों देशों के बीच विवाद का मुद्दा बन सकती है।

ब्रह्मापुत्र पर चीन की जल विद्युत परियोजनाओं को लेकर भारत अपनी चिंता जता चुका है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, शिनजिआंग को कैलीफोर्निया में बदलने के लिए प्रस्तावित सुरंग को लेकर पर्यावरणविदों ने चिंता जताई है।

इस सुरंग का हिमालयी क्षेत्र पर प्रभाव पड़ सकता है। यह प्रस्तावित सुरंग दुनिया के सबसे ऊंचे पठार (तिब्बत का पठार) से नीचे की ओर कई जगहों पर जाएगी जो वॉटरफॉल्स से जुड़ी होंगी।

इससे चीन के सबसे बड़े प्रशासनिक संभाग को पानी मुहैया कराया जाएगा। इस संभाग का बड़ा हिस्सा रेगिस्तानी और शुष्क घास का मैदान है। दक्षिणी तिब्बत में ब्रह्मापुत्र के पानी को शिनजिआंग में तकलामाकान रेगिस्तान की तरफ मोड़ा जाएगा।

प्रस्तावित सुरंग का मसौदा तैयार करने में मददगार शोधकर्ता वांग वेई ने कहा कि 100 से अधिक वैज्ञानिकों ने शोध के लिए देशव्यापी स्तर पर विभिन्न टीमें गठित की हैं। यह मसौदा मार्च महीने में सरकार को सौंपा जा चुका है।

अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी तिब्बत में सांगरी काउंटी तक ब्रह्मापुत्र का पानी पहुंचाने का सुझाव दिया गया है। यह क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश से सटा है।

इस तरह पानी को नियंत्रित करेगा चीन अपेक्षाकृत सपाट घाटी वाला सांगरी काउंटी सुरंग परियोजना के लिए उपयुक्त है। नदी के बीचोंबीच एक कृत्रिम द्वीप तैयार किया जाएगा।

इससे नदी में त्वरित विक्षोभ पैदा होगा जिससे गाद छाना जा सकेगा और पानी कूप की तरफ जाएगा। यही कूप सुरंग में पानी की मात्रा को नियंत्रित करेगा।

600 किलोमीटर लंबी सुरंग बना रहा है चीन फिलहाल चीन लंबी सुरंग निर्माण पर परीक्षण में जुटा है। एक छोटी सुरंग परियोजना पर काम चल रहा है।

चीन ने अगस्त में युन्नाान प्रांत के मध्य में इस सुरंग का निर्माण शुरू किया है जो 600 किलोमीटर से ज्यादा लंबी होगी।

चीन की सबसे लंबी 85 किलोमीटर सुरंग लिआओनिंग प्रांत में दाहुओफांग जल परियोजना है।

-दुनिया की सबसे लंबी 135 किलोमीटर की सुरंग अमेरिका के न्यूयार्क में है। यह सुरंग जलापूर्ति के लिए है।

Related Articles

Back to top button