जीवनशैली

ब्रेकअप करने से पहले खुद से करें ये सवाल

lifestyle-566ac020d0619_lहम सभी अलग किस्‍म के होते हैं, सबकी अपनी सोच होती है, कोई जरूरी नहीं कि अगला इंसान भी आपकी ही सोच से चलें। अपनी प्राथमिकताओं और जरूरतों के हिसाब से अपने सम्‍बंधों को न चलाएं।जिसके साथ रिश्‍ते में है, उससे धोखेबाजी न करें आपको कोई शंका या संदेह है तो उस इंसान के सामने रखें। याद रखिए, जरूरी नहीं कि इसके बाद आपको जो मिले, वो बिल्‍कुल ठीक हो। जल्‍दबाजी में आकर रिश्‍ते को तोड़ना बेवकूफी होती है।

अपने रिश्‍ते की महत्‍वता को जानना सबसे जरूरी होता है। कई बार आपको सामने बहुत अच्‍छा लगता है कुछ लोगों को देखकर, लेकिन अंदर झांककर देखें तो उनके बीच भी कई समस्‍याएं होती हैं, ऐसे को आइडल मानकर अपने रिश्‍ते की तुलना भी न करें। अगर आप किसी के साथ अपने सम्‍बंधों को खत्‍म करने जा रही है तो सबसे पहले खुद से ये सवाल पूछें।  

आप जिस के साथ सम्‍बंधों को समाप्‍त करने वाले हैं क्‍या उस इंसान ने कभी भी आपके साथ बदतमीजी की, चार लोगों के बीच आपका उपहास बनाया और आप पर हाथ उठाया। अगर ऐसा है तो आपको ऐसा फैसला शीघ्र ही लेना चाहिए।

किसी के साथ रिश्‍ते को समाप्‍त करने के पीछे सबसे बड़ा कारण, धोखा होता है। अगर उस इंसान नेआपसे झूठ बोला है या आपको अंधेरे में रखा है तो आप रिश्‍ते को खत्‍म कर सकते हैं लेकिन उससे पहले पूरी बात सुन लें और उस स्थिति को समझें।

कई बार आपका दिल हट जाता है, उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि आपकी ट्यूनिंग सही न हो या फिर आपकी और उनकी रूचि एक जैसी न हो। ऐसे में भी पार्टनर बोझ सा लगता है। शादी से पहले आपके पास विकल्‍प होता है कि आप बाहर निकल जाएं। लेकिन एक बार शादी हो गई तो कुछ भी संभव नहीं है।

अगर आपको इस सम्‍बंध में बहुत तनावग्रस्‍त महसूस होता है और दिनों-दिन अरूचि होती जाती है तो ऐसे रिश्‍ते को आगे न बढ़ाना ही बेहतर होगा।

 

Related Articles

Back to top button