जीवनशैली

ब्लड ग्रुप के मुताबिक जानें क्या खाएं और क्या नहीं

जीवनशैली : फिट रहने के लिए कैसी डायट लेनी चाहिए और कैसी नहीं इसे लेकर लोग कई तरह की रिसर्च करते हैं। सिलेब्रिटीज जैसी बॉडी पाने के लिए वह वर्कआउट से लेकर खाने की चीजों पर काफी पैसे भी खर्च करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी बॉडी को कौन सा फूड और कौन सी एक्सर्साइज सूट करेगी उसका आपके ब्लड ग्रुप से गहरा नाता है।
जीनोटाइप डायट करें फॉलो : जीनोटाइप डायट यानी आपके ब्लड ग्रुप के मुताबिक क्या खाना चाहिए क्या नहीं इस कॉन्सेप्ट को डायट गुरू डॉक्टर पीटर डीअडामो ने डिवलप किया है। तो चलिए जानते हैं कि आपके ब्लड ग्रुप के हिसाब से कौन सी है बेस्ट डायट और एक्सर्साइज।
ब्लड टाइप ए या एबी- द वॉरियर : वॉरियर यंग ऐज में आमतौर पर लंबे-पैरों और पतले फिगर वाले होते हैं, लेकिन 40 की उम्र तक आते हुए उनकी बॉडी स्लो होने लगती है। इस वजह से उनका वजन बढ़ता है, मेटाबॉलिजम स्लो होने लगता है और बुढ़ापा भी जल्द आता है। उन्हें बाद की उम्र में फर्टिलिटी से जुड़ी समस्या और डायबीटीज भी हो सकती है। ऐसे बल्ड ग्रुप वालों को ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली मील और प्रॉसेस्ड फूड जैसे ब्रेकफस्ट में सीरियल्स, ब्रेड और माइक्रोवेव मील्स नहीं खाना चाहिए। वॉरियर्स को मीट की जगह सी-फूड, फिश ऑइल और प्रोटीन रिच फूड को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए। एक्सर्साइज के लिए उन्हें रनिंग, वॉकिंग और स्विमिंग करना चाहिए।
ब्लड टाइप बी- द गैदरर : इस ब्लड ग्रुप के लोगों का फुलर फिगर होता है और वॉरियर की तरह ही इन्हें भी बाद की ऐज में डायबीटीज होने का खतरा रहता है। उनके बॉडी वेट में अक्सर उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। ऐसे लोगों को लीन प्रोटीन जैसे चिकन, टर्की, अंडे और फिश का सेवन करना चाहिए। उन्हें अपनी डायट में से वाइट ब्रेड और पास्ता को माइनस करने के साथ ही रेग्युलर एक्सर्साइज पर ध्यान देना चाहिए। वॉकिंग और स्विमिंग करना भी अच्छा ऑप्शन है।
ब्लड टाइप ए- द टीचर : इस ब्लड टाइप के लोग आमतौर पर मजबूत और फ्लेक्सिबल होते हैं। उनकी हाइट ऐवरेज होती है और वजन कम होता है। इनका मेटाबॉलिजम हाई होता है। उन्हें पेट और पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है लेकिन हेल्दी डायट मेनटेन करने पर वह खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। इन लोगों को फिश, नट्स, राइस, पास्ता, फ्रूट्स और सब्जियां खूब खानी चाहिए। मीट से दूरी बनाए रखना इनके लिए अच्छा है। खुद को शेप में रखने के लिए योग इस ब्लड ग्रुप के लोगों के लिए अच्छा है।

Related Articles

Back to top button