अन्तर्राष्ट्रीय

बड़ी चेतावनी: अमेरिकी एयरपोर्ट पर पहले से ही है फेशियल रिकग्निशन तकनीक

भारत में एयरपोर्ट पर फेशियल रिकग्निशन की सुविधा हाल ही में आई है। लेकिन अमेरिका में ये सुविधा पहले से ही है। इससे होने वाले फायदों को तो हर कोई गिना रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये नुकसानदायक भी हो सकता है।  अमेरिका की जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी के खोजकर्ताओं ने एयरपोर्ट पर फेशियल रिकग्निशन होने को लेकर चेतावनी दी है।बड़ी चेतावनी: अमेरिकी एयरपोर्ट पर पहले से ही है फेशियल रिकग्निशन तकनीक

उन्होंने इसके लिए गुरुवार को एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे निजता के लिए खतरा हो सकता है। ज्यादातर अमेरिकी एयरपोर्ट पर ये सुविधा मौजूद है। जिसके तहत अधिकतर लोगों के चोहरों की स्क्रीनिंग हो चुकी है।

हाल ही आई गोपनीयता मूल्यांकन रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी व्यक्ति के लिए ये सुनिश्चित करना कि उसकी बायोमेट्रिक जानकारी किसी ने नहीं ली है, एक ही तरीका है। वह है यात्रा करने से बचना।

रिसर्च से जुड़ी खोजकर्ता लॉरा मोये का कहना है कि रिसर्च के पूरा होने और पब्लिश होने के बीच में भी कई एयरपोर्ट पर ये सुविधा आ गई। उन्होंने और उनकी टीम ने विचार किया कि क्या यह सही तरीका है अरबों रुपये खर्च करने का, तो उनके सामने एक ही जवाब था, और वह था नहीं।

जब कोई भी अमेरिकी यात्रा करता है तो उसे सुरक्षा और निजता में चुनाव नहीं करने दिया जाता। इससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं। उन्होंने एयरलाइंस से आग्रह किया कि लोगों के पास अधिकार होना चाहिए कि वह मना कर सकें कि उन्हें फेशियल रिकग्निशन नहीं करवाना है।

Related Articles

Back to top button