अद्धयात्म

भगवान को नहलाते समय जरूर करे ये 7 काम, मिलेगा दुगुना लाभ

जब भी हम किसी परेशानी में घिरे होते हैं और उससे बहार निकलने के सारे रास्ते बंद हो जाते हैं तो अंत में हमें भगवान ही याद आते हैं. भगवान हमेशा हमें उम्मीद की नई किरण देते हैं. फिर चाहे वो किसी समस्यां का हल करना हो या फिर अपनी कोई मनोकामना पूर्ण करना हो. भगवान हर दम कोई ना कोई रास्ता दिखा ही देते हैं. ऐसे कहा जाता हैं कि जिस घर में भगवान की नियमित रूप से पूजा पाठ होती हैं वहां परेशानियां बहुत कम आती हैं. ऐसे घर में भगवान अपनी विशेष कृपा द्रष्टि रखता हैं.

लेकिन भगवान की पूजा पाठ करना ही काफी नहीं होता हैं बल्कि उनसे जुड़े कुछ नियम कायदों का भी सख्ती से पालन करना होता हैं. अक्सर ये देखा जाता हैं कि लोग याद से रोजाना भगवान की पूजा पाठ तो कर लेते हैं लेकिन जिस भगवान को वो पूजते हैं उनकी और उनके आसपास की सफाई करने में बड़ी आलसी कर जाते हैं. खुद तो वे रोजाना नहाते हैं लेकिन भगवान को कभी कबार ही नहलाते हैं.

यदि आप भगवान को रोज नहीं नहलाते हैं तो आज से ही इसे शुरू कर दे. साथ ही भगवान को नहलाने के दौरान यदि आप हमारी दी गई कुछ टिप्स आजमा लेंगे तो आपको अपनी पूजा पाठ का दुगुना लाभ मिलेगा. तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वे बातें जिनका आपको भगवान कि नहलाते समय ध्यान रखना चाहिए.

1. भगवान को नहलाते समय हमेशा स्वच्छ और ताज़े पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही हो सके तो इस पानी को छान भी ले ताकि इसमें उपस्थति कचरा या अशुद्धियाँ भगवान के ऊपर ना जा सके.

2. यदि आपके पास तांबे की धातु के बने भगवान हैं तो आप बाजार में मिलने वाली पीताम्बरी का इस्तेमाल करे. इससे भगवान को साफ़ करने से उनमे चमक आ जाती हैं. साथ ही इसका उपयोग आप तांबे की घंटी और दीपक को साफ़ करने में भी कर सकते हैं. अक्सर लोग भगवान को नहला के साफ़ तो कर देते हैं लेकिन उनकी पूजा सामग्री को साफ़ करना भूल जाते हैं लेकिन आप ये गलती ना करे.

3. हफ्ते में कम से कम एक बार भगवान को दूध, दही, शहद, केसर और हल्दी से स्नान कराना मत भूलिएगा. ऐसा करने से भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं और आपके ऊपर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं.

4. भगवान के ऊपर पानी डालते समय या तो पीतल के पात्र का उपयोग करे या फिर आप शंक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. साधारण मग्गे या गिलास से भगवान के ऊपर पानी कभी नहीं डाले.

5. भगवान को नहलाते समय आप उन्हें जमीन पर ना रखे. बल्कि इसके लिए एक थाली का इस्तेमाल करे. इस थाली में भगवान को रख कर अच्छे से नहला दे.

6. भगवान को नहलाने के बाद उन्हें साफ़ कपड़े से अच्छे से पोछ ले. जब वे पूरी तरह से सुख जाए उसके बाद ही इन्हें मंदिर में रखे.

7. भगवान को नहलाने के साथ साथ उनके मंदिर की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखे. भगवान की मूर्ति को तो आप पानी से नहला देते हैं लेकिन उनकी तस्वीरों को गिले कपड़े से पोछ साफ़ करना ना भूले.

Related Articles

Back to top button