उत्तर प्रदेशलखनऊ

भविष्य की चुनौतियों से सामंजस्य बिठाने की क्षमता विकसित करेगा साहित्यिक आयोजन

सीएमएस की मेजबानी में नेशनल लिटरेरी इवेन्ट का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस की मेजबानी में दो-दिवसीय ए.एस.आई.एस.सी. नेशनल लिटरेरी इवेन्ट-2017 का भव्य उद्घाटन आज प्रातः सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे काउन्सिल फॉर द इण्डियन स्कूल सार्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सी.आई.एस.सी.ई.), नई दिल्ली के चेयरमैन डा. जी. इमैनुअल ने दीप प्रज्वलित का समारोह का विधिवत् उद्घाटन किया जबकि सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस के छात्र-छात्राओं ने शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा प्रस्तुत कर उपस्थित दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर ए.एस.आई.एस.सी. के सचिव के. वी. विन्सेन्ट, सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी, सी.एम.एस. के डायरेक्टर ऑफ स्ट्रेटजी, रोशन गाँधी, सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. विनीता कामरान समेत कई गणमान्य हस्तियाँ उपस्थित थीं। विदित हो कि एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स फॉर द इण्डियन स्कूल सार्टिफिकेट (ए.एस.आई.एस.सी.) के तत्वावधान में 15 व 16 अक्टूबर को दो दिवसीय नेशनल लिटरेरी इवेन्ट-2017 का आयोजन सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस में किया जा रहा है। इस साक्षरता महोत्सव में देश भर के प्रतिष्ठित आई.सी.एस.ई एवं आई.एस.सी. विद्यालयों के छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं। ये सभी प्रतिभागी छात्र इससे पूर्व प्रथम चरण की प्रतियोगिता अर्थात जोनल/रीजनल स्तर पर चयनित हो चुके हैं। समारोह का समापन कल 16 अक्टूबर, सोमवार को अपरान्हः सत्र में पुरस्कार वितरण के साथ किया जायेगा।

इससे पहले, समारोह का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि डा. जी. इमैनुअल ने कहा कि यह प्रतियोगिता राष्ट्रीय मंच पर छात्रों की प्रतिभा को निखारने व तराशने का अवसर है, जो कि प्रायः कम ही देखने को मिलता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह लिटरेरी इवेन्ट छात्रों में भविष्य की चुनौतियों से सामन्जस्य बिठाने की क्षमता विकसित करेगा। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि इस समारोह में देश भर के छात्र एक मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं एवं अपने ज्ञान-विज्ञान का विकास करने के साथ ही साथ एक-दूसरे से बातचीत कर रहे हैं व घुलमिल रहे हैं। यही भावना आगे चलकर देश में एकता, शान्ति व सौहार्द की स्थापना में मददगार होगी। सी.एम.एस. के डायरेक्टर ऑफ स्ट्रेटजी, रोशन गाँधी ने अपने संबोधन में कहा कि यह समारोह छात्रों की अभिव्यक्ति क्षमता के विकास में बहुत महत्वपूर्ण है, साथ ही साक्षर भारत की दिशा में एक अनूठी पहल है।

सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. विनीता कामरान ने कहा कि इस लिटरेरी फेस्ट के माध्यम से छात्र न सिर्फ बेहतर प्रदर्शन करना सीखेंगे अपितु अपने ज्ञान का विस्तार भी करेंगे। डा. कामरान ने कहा कि जिस उल्लास व उत्साह से देश भर के छात्र इस आयोजन में प्रतिभाग कर रहे हैं, वह इस बात का प्रणाण है कि आयोजन अपने उद्देश्य में अत्यन्त सफल रहा है। ए.एस.आई.एस.सी. नेशनल लिटरेरी इवेन्ट-2017 के अन्तर्गत प्रतिभागी छात्रों ने आज डिक्लेमेशन प्रतियोगिता, क्रिएटिव राइटिंग प्रतियोगिता, ड्राइंग एवं पेन्टिंग प्रतियोगिता, क्विज, वाद-विवाद आदि प्रतियोगिता में बड़े जोरदार ढंग से अपने ज्ञान का प्रदर्शन किया। ये सभी प्रतियोगिताएं सीनियर एवं जूनियर वर्ग में आयोजित की गई। प्रतियोगिता के विजयी छात्रों को कल 16 अक्टूबर, सोमवार को सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा।

 

Related Articles

Back to top button