अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीय इंजीनियर की मौत पर अमेरिका ने दुख जताते हुए कहा- होगी सख्त कार्रवाई

अमेरिका के कंसास में नस्लीय हिंसा में भारतीय इंजीनियर की हत्या के बाद वहां की सरकार लगातार सवालों के घेरे में हैं। इसी कड़ी में अब अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मार्क टोनर ने मामले पर सफाई दी है। उनका कहना है कि वे इस बारे में कुछ नहीं कहना चाहते की हत्या के पीछे क्या मंशा थी, लेकिन मारे गए शख्स के परिवार पर क्या बीत रही है।  
इसका उन्हें और उनके सरकार को भी अफसोस है।उन्होंने कहा जिन्होंने भी इस वारदात को अंजाम दिया है उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं और हम जांच के फैसले का इंतजार किया जा रहा है। मार्क टोनर ने आगे कहा कि सेकेट्री टिल्लेरसन ने मामले में अपना पक्ष रख दिया है और उन्हें भी इस घटना का बेहद दुख है।
इससे पहले भी देश के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी लंबे समय बाद हेट क्राइम पर अपनी चुप्पी अमेरिकी संसद में तोड़ी थी।  उन्होंने कहा कि अमेरिका इस तरह की ‘घृणित’ और ‘गंदी’ सोच की निंदा करता है। इतना ही नहीं गोलीकांड के पीड़ितों के लिए एक मिनट का मौन भी रखा गया।

मारने के बाद चिल्लाया, ‘मेरे देश से निकल जाओ’ 

यह हमला नस्लीय रूप से प्रेरित था जब कनसास राज्य स्थित ऑस्टिन्स ग्रिल एंड बार में 51 साल का एडम प्यूरिंटन नशे में बैठा हुआ था। इस दौरान 32 वर्षीय एविएशन इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला एक भारतीय दोस्त आलोक मदासनी के साथ वहां पहुंचे थे।

इसके बाद एडम ने दोनों पर नस्लीय टिप्पणी शुरू कर दी। जब स्टाफ ने उसे समझाने की कोशिश की तो एडम ने मेरे देश से निकल जाओ चीखते हुए फारयरिंग कर दी।

इस बीच श्रीनिवास को बचाने के प्रयास में आगे आए आलोक मदासनी और एक अन्य अमेरिकी शख्स इयान ग्रिलोट पर भी आरोपी ने गोली चला दी। इस हमले के बाद पूरे अमेरिका में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई। लेकिन फिर भारतीयों पर लगातार हमले किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button