व्यापार

भारत और चीन मिलकर डालेंगे “काले चोरों” को नकेल, विदेश से लाएंगे ‘ब्लैक मनी’

black-money-56137c973addd_lचीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेशनल ब्यूरो ऑफ करप्शन प्रिवेंशन मंत्री लिउ जिंयाचो का कहना है कि उनका देश भारत के साथ मिलकर काले धन के खिलाफ अभियान चलाने को तैयार है। चीनी अफसर ने कहा कि हम भारत के साथ मिलकर सात समुद्र पार गए काले धन को लाने के लिए काम करने को तैयार हैं।

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ अभियान की शुरुआत की है, जो देश छोड़कर बाहर जा बसे। उन्होंने कहा कि हम अपने ‘स्काई नेट’ के जरिए भगोड़े भ्रष्ट अफसरों को वापस लाने के लिए सक्रिय हैं। जिंयाचो ने कहा कि हम अब तक ऐसे 800 लोगों को वापस चीन ला चुके हैं। इनमें से 150 लोग सार्वजनिक पदों पर तैनात थे।

पीएम ने कालेधन के खिलाफ की थी अंतरराष्ट्रीय सहयोग की अपील

बीजिंग और दिल्ली दोनों के सामने काले धन की समस्या है। दोनों ही देश विदेशों से काले धन की वापसी के लिए सक्रिय हैं। पिछले महीने तुर्की में पीएम नरेंद्र मोदी ने जी-20 देशों की मीटिंग के दौरान कहा था कि भारत काले धन के खिलाफ बड़ा अंतरराष्ट्रीय सहयोग चाहता है। मोदी ने कहा था, ‘बैंकिंग सीक्रेसी के बैरियर और जटिल नियमों की समस्या से निपटने के लिए हम अंतरराष्ट्रीय गठजोड़ चाहते हैं।’

चीन के भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ रे़ड कॉर्नर नोटिस  

अप्रैल में इंटरपोल ने चीन के 100 भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किए थे। लिउ ने कहा कि इनमें से 18 अफसरों को या तो स्वदेश वापस लाया जा चुका है या फिर इन लोगों ने खुद ही पुलिस के आगे सरेंडर कर दिया।

 

Related Articles

Back to top button