अन्तर्राष्ट्रीय

भारत की तर्ज पर पाकिस्तान में भी महिला को बना सकते हैं रक्षा मंत्री

भले चुनाव प्रचार के दौरान पाकिस्तान के होने वाले प्रधानमंत्री इमरान खान ने  पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ जहर उगला हो लेकिन वह उनसे काफी प्रभावित नजर आ रहे हैं। जिस तरह से पीएम मोदी ने देश की रक्षा की बागडोर निर्मला सीतारमण के हाथों में सौंपी है ठीक उसी तर्ज पर इमरान खान भी अपने मंत्रिमंडल की अहम जिम्मेदारी एक महिला के हाथों में सौंप सकते हैं। 

भारत की तर्ज पर पाकिस्तान में भी महिला को बना सकते हैं रक्षा मंत्री

उनके नए मंत्रिमंडल में अहम जिम्मेदारी वाले पदों पर जिन लोगों के नाम सबसे आगे चल रहे हैं उसमें रक्षामंत्री के रूप में शिरीन माजरी का नाम पहला है। दूसरे अन्य नामों में डॉ आरिफ अल्वी और शफकत महमूद को भी अहम जिम्मेदारी जिए जाने की बात चल रही है। खबर है कि नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष के रूप में डॉ आरिफ अल्वी और शफकत महमूद का नाम सबसे आगे चल रहा है।

जबकि डिप्टी स्पीकर के रूप में जरताज गुल वजीर का नाम सामने आ रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री परवेज खटक को गृहमंत्रालय की अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है। फवाद चौधरी सूचना प्रसारण मंत्री की कमान दी जा सकती है।  रेल मंत्रालय की कमान अवामी मुस्लिम लीग के अध्यक्ष शेख राशिद अहमद को दी जा सकती है।

 पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ ने पहले ही वित्त मंत्री के रूप में असद उमर की घोषणा कर दी है। ऐसा माना जा रहा है कि शाह महमूद के हाथों में विदेश मंत्रालय की कमान होगी।   

बृहस्पतिवार को जैसे ही मतगणना के बाद साफ हुआ कि पाकिस्तान तहरीके इंसाफ को देश की जनता ने समर्थन दिया है और एक खिलाड़ी के हाथों में अब इसकी कमान होगी, जनता में खुशी की लहर दौर गई। वहीं प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान खान ने प्रेस कांफ्रेस कर बताया कि वह कैसा पाकिस्तान चाहते हैं और आने वाले समय में वह बदलाव के लिए क्या- क्या करने जा रहे हैं।

इसी बीच पार्टी में मंत्रालय के गठन की बात शुरू कर दी और 18-20 सांसदों में से किसे क्या जिम्मेदारी दी जाएगी उसपर विचार-विमर्श तेज हो गया। मंत्रालय में मखदूम खुशरो बख्तियार, मुराद सईद, सिनेटर चौधरी सरवर, आजम स्वाती, गुलाम सरवर खान, रमेश कुमार, आमिर लिकायत हुसैन और शहरयार आफरीदी का नाम भी शामिल है।

Related Articles

Back to top button