राष्ट्रीय

भारत की बेटी के बाद ‘रमजान’ की घर वापसी, आज भोपाल में मिलेंगे पाक अफसर

ramzanभोपाल. मध्य प्रदेश भोपाल के बाल गृह में रह रहे रमजान को पाकिस्तान भेजने की उम्मीद जागने लगी है. भारत सरकार के बाद अब पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के डिप्लोमेट खालिद हुसैन रमजान से मिलने शुक्रवार भोपाल आ रहे हैं.

पाकिस्तानी अफसर के साथ भारत विदेश मंत्रालय के अफसर भी भोपाल आएंगे. दोनों देशों के अफसर रमजान के साथ मुलाकात करेंगे और फिर एक मीटिंग के बाद तय होगा कि रमजान पाकिस्तान कब जाएगा.

रमजान को पाकिस्तान भेजने के लिए भारत तैयार है और विदेश मंत्रालय ने तैयारियां भी पूरी कर ली है. लेकिन पाकिस्तान की तरफ से पहल नहीं होने के कारण रमजान की घर वापसी की पहल शुरू नहीं हो सकी थी.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बोलीं- रमजान की घर वापसी के लिए पाकिस्तान ने नहीं की कोई पहल 

विदेश मंत्री सुषमा ने रविवार को रमजान से मुलाकात के बाद कहा था कि  पाकिस्तानी किशोर रमजान की घर वापसी के लिए हम प्रयासरत हैं, लेकिन पाकिस्तान की तरफ से इस मसले पर कोई पहल नहीं की जा रही है.

सुषमा स्वराज ने भोपाल के अयोध्या नगर स्थित बालगृह में रह रहे पाकिस्तानी किशोर रमजान से मुलाकात की. इस दौरान उसने अपने घर कराची जाने की गुहार लगाई.

विदेश मंत्रीने कहा कि, पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त राघवन रमजान की मां से भी मिल चुके हैं. जिसके बाद रमजान की मां ने भी बेटे से मिलने की इच्छा जताई थी.

पाकिस्तानी रमजान की मां नहीं आएगी भोपाल, ठुकराई भारत सरकार की मदद

दरसअल, रमजान की मां रजिया बेगम ने भारत में कथित माहौल के चलते यहां आने से मना कर दिया था. इसके जबाव में सुषमा ने कहा कि यहां (भारत) में कैसा माहौल है, इस बारे में खुद रमजान से पूछ लीजिए. वह यहां खुश रह रहा है. वहीं, रमजान ने भी मीडिया के सामने कहा कि, मैंने मां को कई बार समझाया कि यहां सब बहुत अच्छे हैं. यहां का माहौल बहुत अच्छा है. मुझे यहां सब बहुत प्यार करते हैं.

रमजान का डीएनए टेस्ट 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि, ‘बजरंगी भाईजान’ फिल्म के बाद गीता का मामला सामने आया. जिसके बाद हमने गीता की घर वापसी कराई. इसके बाद हमने मानवीय तौर पर रमजान को कराची में उसकी मां के पास भेजने की आगे बढ़कर पहल की, लेकिन पाकिस्तान की ओर से इस बारे में कोई जवाब नहीं आया. हालांकि, सुषमा ने कहा कि, विदेश मंत्रालय के अधिकार दुबारा इस बारे में पाकिस्तान हाई कमीशन के अफसरों से बात करेंगे.

विदेश मंत्री ने कहा कि, हम रमजान की मां को वीजा देने और दिल्ली से भोपाल आने-जाने और यहां रहने का प्रबंध करने तैयार हैं. उन्होंने ये भी कहा कि अगर पाकिस्तान रमजान को अपने देश का नागरिक नहीं मानता, तो रमजान और उसकी मां का डीएनए टेस्ट भी करवा सकता है.

सौतेली मां और पिता से तंग होकर आया भारत

15 वर्षीय पाकिस्तान किशोर रमजान की मां रजिया बेगम से तलाक के बाद उसका पिता मोहम्मद काजल उसे मां से अलग कर बांग्लादेश लेकर गए थे. वहां उसके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी.

दूसरी शादी के बाद पिता का व्यवहार बदल गया और सौतेली मां से भी प्रताड़ना मिलने लगी. ऐसे में रमजान को अपनी मां की याद सताने लगी. कराची लौटने के लिए रमजान बांग्लादेश से भारत आया और फिर यहां कई शहरों में भटकता रहा.

पांच साल पहले उसे भोपाल रेलवे स्टेशन पर पुलिस ने पकड़ लिया था. काफी पूछताछ के बाद रमजान को चाइल्ड लाइन को सौंप दिया.

पिछले दो सालों से घर जाने को बेताब रमजान ने कभी नहीं बताया कि वह पाकिस्तानी है. चाइल्ड लाइन में आधार कार्ड बनने के समय ही अपने पाकिस्तानी होने की बात बताई, जिसके बाद आईबी के अधिकारियों ने भी रमजान से आकर पूछताछ की थी.

 

Related Articles

Back to top button