राष्ट्रीय

भारत के सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में मुकेश अम्बानी को मिला ये स्थान और ये है सबसे अमीर

831 लोग शामिल हैं इस 1000 करोड़ से ज्यादा की वेल्थ की इस लिस्ट में इस लिस्ट में मौजूद लोगो के पास है देश की कुल जीडीपी का 25 फीसदी हिस्सा…..भारत के सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में मुकेश अम्बानी को मिला ये स्थान और ये है सबसे अमीर

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि बार्कलेज और हुरुन इंडिया ने 2018 (Barclays-Hurun India Rich List for 2018) के सबसे आमिर भारतीय की लिस्ट जारी कर दी है जिसमे रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 7वें साल से देश के सबसे अमीर भारतीय की लिस्ट में टॉप पर हैं. इस लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की कुल संपति 3 लाख,71 हजार करोड़ रुपए की बताई गयी है और अमीर भारतीय में पहले स्थान पर है वहीँ एसपी हिंदूजा परिवार की कुल संपत्ति 1.59 लाख करोड़ रुपए कही गई है. और वह दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं.

कुल 1000 करोड़ से ज्यादा की वेल्थ की इस लिस्ट में कुल 831 लोग शामिल हैं, जिनके पास देश की कुल जीडीपी का 25 फीसदी हिस्सा है. सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में फर्स्ट जनरेशन एंटरप्रेन्योर की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है जो टेकनोलॉजी से जुड़े कारोबार में है.

चीन की रिसर्च फर्म हुरुन इंडिया ने भारतीय अमीरों की यह लिस्ट जारी की है. हुरुन इंडिया की लिस्ट में बताया गया है कि मुकेश अंबानी की संपत्ति में पिछले साल की अपेक्षा इस साल में 44 फीसदी की बढ़ोतरी हुयी है और वह लगातार 7 साल से इस लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं. लिस्ट में बताया गया है कि 2018 में 1,000 करोड़ से ज्यादा के क्लब में 214 अमीर जुड़े हैं. इनमें सबसे युवा अमीर 24 वर्ष के ओयो के रितेश अग्रवाल हैं, तो सबसे बुजुर्ग अमीर 95 वर्षीय एमडीएच के धर्मपाल गुलाटी हैं.

हुरुन इंडिया की लिस्ट के मुताबिक,1.58 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ हिंदुजा ग्रुप के एसपी हिंदुजा दूसरे स्थान पर, आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी निवास मित्तल 1.14 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं. विप्रो के अजीम प्रेमजी चौथे स्थान पर हैं, उनकी संपत्ति 98,300 करोड़ आंकी गई है. जबकि 89,700 करोड़ की संपत्ति के साथ सन फार्मा के दिलीप सांघवी पांचवे स्थान पर हैं.

अब हम बात करेंगे अमीर महिलायों की | जी हाँ दोस्तों बायोकॉन की प्रमुख किरण मजूमदार शॉ अमीर महिलाओं की सूची में सबसे ऊपर हैं. इनकी संपत्ति 22,700 करोड़ बताई गई है वहीँ पर एरिस्टा नेटवर्क्स की जयश्री उलाल 9,500 करोड़ की संपत्ति लेकर दूसरे स्थान पर हैं. उनके बाद श्रद्धा अग्रवाल, वेम्बू राधा और नीरजा सेठ क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवे स्थान पर हैं.

Related Articles

Back to top button