अजब-गजब

भारत में अब शुरू हुआ सेक्सटॉर्शन का खेल, ब्राउजिंग हिस्ट्री हैक कर रहें हैं ब्लैकमेल

पश्चिमी देशों में पहले से लोगों को शिकार बना रहा ‘सेक्सटॉर्शन’ अब भारत में भी पहुंच गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 2 महीनों में मुंबई पुलिस को इसको लेकर कम से कम 5 शिकायतें मिली हैं. तो आखिर क्या होता है ‘सेक्सटॉर्शन’? कैसे इसके जरिए आपको इंटरनेट पर ब्लैकमेल कर पैसे वसूले जा सकते हैं…पश्चिमी देशों में पहले से लोगों को शिकार बना रहा 'सेक्सटॉर्शन' अब भारत में भी पहुंच गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 2 महीनों में मुंबई पुलिस को इसको लेकर कम से कम 5 शिकायतें मिली हैं. तो आखिर क्या होता है 'सेक्सटॉर्शन'? कैसे इसके जरिए आपको इंटरनेट पर ब्लैकमेल कर पैसे वसूले जा सकते हैं...  'सेक्सटॉर्शन' के लिए अपराधी आपका ब्राउजिंग डाटा हैक करते हैं. फिर उस डाटा के आधार पर आपको ब्लैकमेल किया जाता है. जैसे किसी ने एडल्ट साइट देखी हो तो उसका डिटेल्स सार्वजनिक करने की धमकी अपराधी दे सकते हैं. 'सेक्सटॉर्शन' साइबर क्राइम है. द हिन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई पुलिस को जो शिकायतें मिली हैं, उनमें पॉर्न वेबसाइट देखने के बाद लोगों की ब्राउजिंग हिस्ट्री अपराधियों के पास पहुंच गई.  पुलिस ने बताया है कि दो महिलाएं और तीन पुरुष बीते दो महीने में उनके पास शिकायतें लेकर आए. पीड़ित ने कहा कि पॉर्न वेबसाइट देखने के एक या दो दिन बाद उनके पास मेल आए, जिसमें उनका ब्राउजिंग हिस्ट्री था और बदले में बिटक्वाइंस की मांग की गई.  अपराधी इसको कई तरीके से अंजाम देते हैं. जैसे कभी लड़की बनकर आपसे बात करते हुए जानकारी हासिल कर लेते हैं. कई बार भरोसा हासिल करने के बाद आपसे इन्टिमेट फोटोज की डिंमाड की जाती है. तो कभी पॉर्न वेबसाइट पर लिंक डालकर आपको क्लिक करने के लिए उकसाते हैं. कई बार पैसे की जगह पर अपराधी सेक्सुअल फेवर की डिमांड भी करते हैं.

‘सेक्सटॉर्शन’ के लिए अपराधी आपका ब्राउजिंग डाटा हैक करते हैं. फिर उस डाटा के आधार पर आपको ब्लैकमेल किया जाता है. जैसे किसी ने एडल्ट साइट देखी हो तो उसका डिटेल्स सार्वजनिक करने की धमकी अपराधी दे सकते हैं. ‘सेक्सटॉर्शन’ साइबर क्राइम है. द हिन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई पुलिस को जो शिकायतें मिली हैं, उनमें पॉर्न वेबसाइट देखने के बाद लोगों की ब्राउजिंग हिस्ट्री अपराधियों के पास पहुंच गई.

पुलिस ने बताया है कि दो महिलाएं और तीन पुरुष बीते दो महीने में उनके पास शिकायतें लेकर आए. पीड़ित ने कहा कि पॉर्न वेबसाइट देखने के एक या दो दिन बाद उनके पास मेल आए, जिसमें उनका ब्राउजिंग हिस्ट्री था और बदले में बिटक्वाइंस की मांग की गई.

अपराधी इसको कई तरीके से अंजाम देते हैं. जैसे कभी लड़की बनकर आपसे बात करते हुए जानकारी हासिल कर लेते हैं. कई बार भरोसा हासिल करने के बाद आपसे इन्टिमेट फोटोज की डिंमाड की जाती है. तो कभी पॉर्न वेबसाइट पर लिंक डालकर आपको क्लिक करने के लिए उकसाते हैं. कई बार पैसे की जगह पर अपराधी सेक्सुअल फेवर की डिमांड भी करते हैं.

Related Articles

Back to top button